Tuesday , November 24 2020
Breaking News

विश्व स्तरीय सफर का अहसास देंगी तेजस ट्रेनें, वाई-फाई, सीसीटीवी और पर्सनल विडियो स्क्रीन्स की होगी सुविधा

train-coachनई दिल्ली। रेल यात्रा को सुविधाजनक बनाने की कोशिशों में जुटा रेल मंत्रालय अब नई सौगात पेश करने वाला है। रेलवे ने तेजस ट्रेनों में मनोरंजन की हाईटेक व्यवस्था, वाई-फाई की सुविधा और इंटीग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले की व्यवस्था सुनिश्चित की है। इस ट्रेन में यात्रियों के लिए पर्सनल विडियो स्क्रीन की व्यवस्था होगी, इसके अलावा सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे।

कॉफी वेंडिंग मशीन की सुविधा भी मुहैया होगी। इन आधुनिक सुविधाओं से लैस प्रीमियर तेजस ट्रेन के कोच जल्द ही ट्रैक पर उतरने के लिए तैयार हैं। यह कोच यात्रियों को विश्व स्तरीय सफर की सुविधा देंगे। गोल्डन कलर के ये कोच साल के अंत तक तेजस ट्रेनों में जुड़ जाएंगे।

इसके अलावा हमसफर ट्रेनों के कोचों को भी विशेष तरीके से सजाया गया है। हमसफर के कोचों में धरती और आसमान के रंगों से रंगा गया है और आम आदमी की सवारी जैसी फीलिंग देने का प्रयास किया गया है। रेलवे के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, ‘तेजस, हमसफर, अंत्योदय और दीनदयालु ट्रेनों के कोचों का डिजाइन फाइनल हो गया है। इसके मुताबिक ही प्रॉडक्शन यूनिटों को कोचों की मैन्युफैक्चरिंग करने का आदेश दिया गया है।’

Loading...

तेजस ट्रेन में एग्जिक्युटिव क्लास और चेयर कारों की सुविधा होगी। कोचों के बेहतरीन डिजाइन के अलावा तेजस में हर यात्री के लिए एंटरटेनमेंट स्क्रीन, हैंडफोन सॉकेट और सुरक्षा मसले पर जानकारी देने के लिए एलईडी बोर्ड्स की व्यवस्था होगी। बॉयो वैक्यूम टॉइलट्स में वाटर लेवल इंडिकेटर्स की व्यवस्था होगी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *