Friday , November 27 2020
Breaking News

अमरीका में बर्फीले तूफान से 19 की मौत, 10 प्रांतों में अलर्ट जारी

amerika2वाशिंगटन । अमरीका के पूर्वी तट पर आए भयंकर बर्फीले तूफान के कारण जन-जीवन प्रभावित हो गया है जिसके बाद न्यूयार्क शहर में आज सुबह तक सड़कों, पुलों और सुरंगों को बंद करना पड़ा है। अधिकारियों ने बताया कि अमरीका के अरकंसास प्रांत, उत्तरी कैरोलिना, केनटकी, ओहियो, तेनेसी और विर्जीनिया में मौसम के कारण होने वाले सड़क हादसों में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई है। बर्फ को हटाने के दौरान एक व्यक्ति की मैरीलैंड और तीन अन्य की न्यूयार्क शहर में मौत होने की खबर है। विर्जीनिया में हीपोथर्मिया के कारण दो लोगों की मौत हो गई। तूफान के कारण कल रात तक वाशिंगटन में बर्फ की लगभग दो फुट (60 सेंटीमीटर) ऊंची चादर बिछ गई है। देश के पूर्व में कई इलाकों में 71 सेंटीमीटर तक की बर्फ की बारिश हुई है।
अमरीका के राष्ट्रीय मौसम सेवा विभाग के अनुसार, यह तूफान न्यूयार्क मेट्रोपोलिटन क्षेत्र की ओर बढ़ गया जहां करीब दो करोड़ लोग रहते हैं। न्यूयार्क शहर, न्यूजर्सी और पश्चिमी तट पर 24 से 28 इंच तक बर्फ गिरने की संभावना है। इस तूफान के गुजरते समय इन इलाकों में 72 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती हैं। मेयर बिल डी ब्लासियो ने कहा दो फुट और इससे अधिक तक बर्फ जम सकती है। इसे न्यूयार्क शहर में आने वाले शीर्ष पांच बर्फीले तूफानों में गिना जा रहा है। न्यूयार्क के गवर्नर ने प्रांत में आपातस्थिति घोषित कर दी है जिनसे पहले अमेरिका के 10 प्रांतों में आपातस्थिति की घोषणा की जा चुकी है।
न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कोएमो ने लोगों के पुलों, भूमिगत रास्तों, सुरंगों और सड़कों का इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है। हालांकि आपातकालीप वाहनों को इस प्रतिबंध से राहत दी गई है। ब्लासियो ने बताया कि न्यूजर्सी में भी आज सुबह तक सभी पुलों और सुरंगों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। मेयर के कहने के बाद कल थियेटर मैटिनी शो और शाम के कार्यक्रम रद्द कर दिए गए थे। न्यूजर्सी और विर्जीनिया में लाखों लोग अभी बिजली के बिना रह रहे हैं।मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि गोलाकार आकार में घूमने वाला यह तूफान 16 हजार किलोमीटर तक जा सकता है और बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। वाशिंगटन के मेयर मूरिल बाउसर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यह बर्फ का गिरना देर रात तक बंद हो जाएगा और इससे ज्यादा नुकसान नहीं होगा। उन्होंने कहा कि ज्यादा तेज हवा चलने के कारण परिस्थितियां मुश्किल हो जाएंगी और ²श्यता स्तर भी काफी कम हो सकता है। फ्लाइटअवेयर डॉट कॉम ने बताया कि कल करीब 5100 उड़ाने रद्द की गई थीं और आज 2800 और उड़ाने रद्द की जा सकती हैं।

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *