Wednesday , November 25 2020
Breaking News

बिहार के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी पॉलीटेक्निक की टॉपर लिस्ट में घोटाला

up politwww.puriduniya.com लखनऊ। बिहार के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी पॉलीटेक्निक की टॉपर लिस्ट में घोटाला सामने आया है। यूपी में पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा में भी दिख रही है। पॉलीटेक्निक की प्रवेश परीक्षा में टॉप करने वाले परीक्षार्थी हिंदी में ‘ बुद्धं शरणं’ तक नहीं लिख पाए। वहीं इग्लिंश में पढ़ाई करने का दावा करने एक अन्य टॉपर अपने रोल नम्बर की स्पेलिंग तक गलत लिखें। टॉपर लिस्ट में रोल नम्बर ‘8’ की स्पेलिंग Ate लिखी। इग्लिंश में ‘70’  की स्पेलिंग भी वह सही नही लिख पाया। सामूहिक नकल की आशंका के बाद संयुक्त प्रवेश परीक्षा में बयान के लिए बुलाए गए टॉपर्स की पोल खुल गई।

हाल ही में जारी हुए यूपी पालीटेक्निक प्रवेश परीक्षा के परिणामों में पूर्वी यूपी के एक ही कालेज के 12 छात्र टॉपर लिस्ट में आए हैं। जिसमें गड़बड़ी की आशंका थी। अब एक ही स्कूल से ग्रुप ए की टॉपर लिस्ट को देखते हुए हुए राज्य प्रवेश परीक्षा परिषद पालीटेक्निक ने इस स्कूल के एक ही कक्ष में परीक्षा देने वाले 28 छात्रों का रिजल्ट रद्द करने के साथ ही। परीक्षा केन्द्र प्रभारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

इस मामले पर कार्रवाई के लिए 23 जून को परिषद अधिकारियों ने बैठक बुलाई गयी थी। बताते चलें कि पालीटेक्निक प्रवेश परीक्षा एक जून को हुई थी। जिसमें 470379 परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था। जिसके बाद 10 जून को प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी किया गया था।

हालांकि यह परिणाम लगातार दो बार आगे बढ़ाया गया पहले यह पांच जून को और फिर आठ जून को जारी होना था। लेकिन 10 जून को जारी किया गया। जिसमें पूर्वी यूपी के एक ही कालेज के 12 छात्र ग्रुप ए की टॉपर लिस्ट में आ गए।

Loading...

एक ही स्कूल में परीक्षा देने वाले छात्रों के मेरिट में आने से परिषद को दाल में कुछ काला नजर आया। जिसके बाद परिषद अधिकारियों ने मामले में जांच के आदेश दे दिए थे। परिषद अधिकारियों के अनुसार पूर्वी यूपी के एक कालेज के 28 परीक्षार्थियों का परिणाम रोका गया है।

क्योंकि इसी कालेज के 12 छात्र टॉपर लिस्ट में शामिल हैं। जिसके बाद मामले की जांच शुरू की गई तो मामला कुछ संदिग्ध लगा। अब परिषद ने मामले पर कार्रवाई के लिए 23 जून को बैठक बुलाई थी जिस पर टॉप करने वाले पूर्वी कालेज और छात्रों पर कार्रवाई की गई।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *