Friday , November 27 2020
Breaking News

ब्रिटेन से लाया गया हिम तेंदुआ, जल्द फ्रांस से भी एक आएगा

27 leowww.puriduniya.com कोलकाता। आठ मादा और एक मात्र नर हिम तेंदुए वाले दार्जिलिंग प्राणी उद्यान (चिडियाघर) में इंग्लैंड से एक नर हिम तेंदुआ लाया गया है। जल्द ही प्रजनन संरक्षण कार्यक्रम के तहत इस साल एक और ऐसा ही तेंदुआ लाया जायेगा। पद्मजा नायडू हिमालयन प्राणी उद्यान दार्जिलिंग का हिल स्टेशन है जो संकटग्रस्त प्रजाति हिम तेंदुए का एक विशेषज्ञ संरक्षण प्रजनन कार्यक्रम चलाता है।

डडले जूलॉजिकल गार्डन्स के दो वर्षीय तेंदुए ‘मकालू’ को ब्रिटेन से हवाई मार्ग से कोलकाता लाया गया। फिर शनिवार को एक विशेष वातानुकूलित ऐंबुलेंस में दार्जिलिंग लाया गया। प्राणी उद्यान विशेषज्ञ उपासना राय ने कहा कि इस तेंदुए को फिलहाल प्राणी उद्यान से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित तोपकेयदरा के प्रजनन केंद्र में अलग रखा गया है। उन्होंने कहा, ‘स्थानीय माहौल के अनुकूल होने के बाद हमारी प्रजनन के लिये प्रक्रिया शुरू करने की योजना है।’

Loading...

प्राणी उद्यान निदेशक पी. चंद ने कहा कि कम लिंगानुपात से प्रजनन प्रभावित हो रहा है और केंद्रीय प्राणी उद्यान प्राधिकरण से दो नर हिम तेंदुए भेजने का अनुरेाध किया गया था। उन्होंने कहा कि हेलसिंकी के विशेषज्ञों ने ‘मकालू’ और प्राणी उद्यान के तेंदुओं के बीच आनुवांशिक समानता पाईं और इसलिए उसे यहां भेजा गया। इसी प्रजाति के एक अन्य तेंदुए की फ्रांस के मुलहाउस जू में पहचान की गई है और उसके इसी साल यहां आने की संभावना है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *