Breaking News

दक्षिणी सोमालिया: हवाई हमले में आतंकी संगठन अल-शबाब के कई कमांडर की मौत

नैरोबी। सोमालियाई खुफिया अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि दक्षिणी सोमालिया में एक हवाई हमले में अल शबाब चरमपंथी संगठन के कई वरिष्ठ अधिकारी मारे गए हैं, या घायल हुए हैं. वहीं, अलकायदा से जुड़े इस संगठन ने और इलाके के एक बाशिंदे ने बताया कि मरने वालों में बच्चे भी शामिल हैं.

खुफिया अधिकारियों ने बताया कि बुधवार देर रात हुए हवाई हमले में मध्य जुबा क्षेत्र में एक प्रशिक्षण स्कूल और पास के एक अस्पताल को निशाना बनाया गया. उन्होंने बताया कि जिन लोगों को निशाना बना कर यह हमला किया गया, उनमें संगठन का वरिष्ठ कमांडर हसन याकूब भी शामिल है. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि यह हमला किसने किया.

इस साल सोमालिया में 20 से अधिक हवाई हमले करने वाले अमेरिकी अफ्रीकी कमान ने इस पर अभी कोई टिप्पणी नहीं की है. अल शबाब ने कहा है कि इस ताजा हवाई हमले में तीन बच्चे मारे गए हैं. वहीं, शहर के एक बाशिंदे ने बताया कि अल शबाब के कई युवा जिहादी मारे गए हैं.

2011 में दक्षिण सूडान स्वतंत्र हुआ था

Loading...

दक्षिण सूडान 2011 में सूडान से अलग हुआ था. एक नए देश के रूप में स्वतंत्रता पाने के बाद से वहां पर 2013 से साउथ  राष्ट्रपति कीर और उनके पूर्व सहयोगी रिएक मासर के बीच तख्ता पलट के आरोप के कारण मनमुटाव चल रहा है. जिसके  बाद से वहां गृह युद्ध चल रहा है. फिलवक्त दक्षिण सूडान की सेना के साथ युगांडा के सैनिक विद्रोहियों के साथ लड़ रहें हैं. वहां संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिक भी शांति बहाली के प्रयास में लगे हुयें हैं. फिलवक्त संघर्ष विराम के सारे प्रयास विफल होते दिख रहें हैं. अंतर-सरकारी विकास प्राधिकरण ने भी विद्रोहियों और स्थानीय सेना के बीच शांति बहाली के अनेक प्रयास किये.

2015 में इथियोपिया में शांति समझौते पर सहमति बनी थी
संयुक्त राष्ट्र संघ के द्वारा द्वारा दोनों पक्षों पर प्रतिबंधों की चेतावनी के बाद 2015 के अगस्त महीने में इथियोपिया में शांति समझौते पर सहमति बनी थी. जिसके बाद मसार को दक्षिण सूडान की राजधानी जुबा लौटने के बाद 2016 में उप-राष्ट्रपति बना दिया गया था. एक अनुमान के मुताबिक़ इस गृह-युद्ध में अब तक 3 लाख सूडानी नागरिकों ने अपनी जान गवां दी है. जिसका मूल कारण नस्लीय संघर्ष है. जहां विद्रोही कीर के दिनका समुदाय के लोगो को निशाना बना रहे हैं वहीं दक्षिण सूडान के सेना के जवान निर्दोष न्युरस की जान ले रहें हैं.

Loading...