Tuesday , November 24 2020
Breaking News

जीत! मनीष के शतक ने लगाया सीरीज के घाव पर मरहम

rohit23सिडनी। मनीष पांडे के करियर की पहली सेंचुरी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में आखिरकार जीत हासिल की। सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया। भारत को जीत के लिए 331 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन मनीष पांडे के शानदार शतक और रोहित शर्मा और शिखर धवन की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने यह मैच जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया सीरीज में पहले ही 4-0 से अजेय बढ़त बना ली थी।
भारत की शुरुआत अच्छी रही जब रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी ने भारत को अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने 123 रन जोड़े। धवन 56 गेंदों पर 70 रन बनाकर हेस्टिंग्स का शिकार बने। अपनी पारी में उन्होंने सात चौके और तीन छक्के लगाए। सीरीज में दो शतक लगाने वाले विराट कोहली आज केवल आठ रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें हेस्टिंग्स की गेंद पर विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने कैच किया।

इसके बाद शर्मा और मनीष पांडे ने मिलकर भारतीय पारी को संभालने का काम किया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 97 रनों की साझेदारी की। रोहित अनलकी रहे जो सीरीज में अपने तीसरे शतक से महज एक रन से चूक गए। 99 के निजी स्कोर पर वह हेस्टिग्स के तीसरे शिकार बने।

कप्तान धोनी शुरुआत में अपने रंग में नहीं नजर आए, लेकिन बाद में उन्होंने भी हाथ खोले। आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 13 रनों की जरूरत थी। मिशेल मार्श ने पहली गेंद वाइड फेंकी। धोनी ने अगली गेंद पर छक्का लगाकर पांच गेंदों पर 6 रनों का लक्ष्य ला दिया। अगली गेंद पर फिर वही कारनामा करने की कोशिश में धोनी आउट हो गए। लेकिन पांडे ने चौका लगाकर अपना पहला वनडे शतक पूरा किया।

मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को पांचवें और आखिरी वनडे मैच में भारतीय गेंदबाजों की धुनाई करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 330 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया को 300 पार के स्कोर तक पहुंचाने में डेविड वॉर्नर और मिशेल मार्श की सेंचुरी का बड़ा हाथ रहा। वॉर्नर ने 122 रन बनाए और मार्श 102 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

Loading...

टॉस हारकर बैटिंग करने उतरे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारतीय बोलरों के सामने काफी सहज नजर आए। उमेश यादव ने 8 ओवरों में 1 विकेट लेकर 82 रन दिए तो रिषी धवन ने बिना विकेट लिए 10 ओवरों में 74 रन दिए। पहला मैच खेल रहे बूमरा ने जरूर प्रभावित किया और 10 ओवरों में केवल 40 रन देकर 2 विकेट लिए। ईशांत ने भी 2 विकेट लिए, पर इसके लिए उन्होंने 10 ओवरों में 60 रन लुटाए।

टॉस जीतकर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पहले बोलिंग का फैसला किया। ईशांत शर्मा और टीम इंडिया के पहले ही ओवर में पहले बोलिंग का फैसला सही होता दिखा, जब शर्मा ने ओवर की आखिरी गेंद पर फिंच को महज 6 रन के निजी स्कोर पर चलता कर दिया। उन्हें ईशांत ने LBW आउट किया।

टीम इंडिया को दूसरी सफलता अपना वनडे मैच खेलने उतरे जसप्रीत बूमरा ने दिलाई। उन्होंने कप्तान स्टीव स्मिथ को 28 के निजी स्कोर पर रोहित शर्मा के हाथों कैच करवाया। इसके कुछ ही देर बाद रिषी धवन ने जॉर्ज बैली को केवल 6 के स्कोर पर ईशांत के हाथों कैच करवाकर पविलियन भेज दिया। भारत ने 78 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट ले लिए थे।

टीम इंडिया को चौथी सफलता रन आउट के तौर पर मिली। मार्श को उमेश यादव और गुरकीरत ने विकेट पर जमने से पहले ही, 7 के निजी और टीम के 117 के स्कोर पर, चलता कर दिया। भारत को पांचवां विकेट लेने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। यह विकेट टीम इंडिया को ईशांत शर्मा ने दिलाया। उन्होंने खतरनाक हो रहे डेविड वॉर्नर को 122 के स्कोर पर जडेजा के हाथों कैच करवाया। हालांकि, तब तक वह टीम को 235 के स्कोर तक पहुंचा चुके थे।

वॉर्नर के आउट होने बाद मिशेल मार्श ने मोर्चा संभाला और 84 गेंदों में 102 रनों की मदद से टीम का स्कोर 330 तक पहुंचाया। हालांकि, इस दौरान भारत ने दो विकेट भी झटके, पर मार्श की ताबड़तोड़ पारी ने टीम को अच्छा स्कोर दिला दिया था। मैथ्यू वेड (36) को यादव की बोलिंग पर धोनी के विकेट के पीछे लपका और बूमरा ने फॉकनर (1) को शानदार यॉर्कर पर बोल्ड किया।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *