Breaking News

पाकिस्‍तान में अमेरिकी ड्रोन हमले से खराब हुए द्व‍िपक्षीय रिश्‍ते: सरताज अजीज

10pakistanइस्‍लामाबाद। अफगान तालिबान चीफ मुल्‍ला मंसूर को मारने के लिए अमेरिका ने पिछले महीने पाकिस्‍तान में जिस ड्रोन हमले को अंजाम दिया था, उस पर पाकिस्‍तान ने अमेरिका के सामने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को अमेरिकी प्रतिनिधियों से मुलाकात के दौरान पाकिस्‍तान ने कहा कि इस घटना से जहां उसकी संप्रभुता का उल्‍लंघन हुआ है वहीं इससे दोनों देशों के रिश्‍ते भी खराब हुए हैं।

दरअसल, इस ड्रोन हमले के बाद अमेरिका-पाकिस्‍तान के द्विपक्षीय संबंधों में आए तनाव और बढ़ते भारत-अमेरिका रणनीतिक सहयोग को लेकर कड़ी चिंता जताए जाने के बाद एक उच्च स्तरीय अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान पहुंचा था। पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने इस प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की।

उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान की सरजमीं पर किया गया यह ड्रोन हमला पाकिस्‍तान की संप्रभुता का उल्‍लंघन और संयुक्‍त राष्‍ट्र चार्टर के सिद्धांतों के खिलाफ था। इसके साथ ही उन्‍होंने अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल से साफ-साफ कहा कि भविष्‍य में इस तरह का कोई भी हमला आपसी रिश्‍तों को मजबूत करने की दिशा में काफी नुकसानदायक साबित होगा।
अजीज ने कहा कि अफगानिस्‍तान में शांति और सुलह-समझौते को लेकर जो प्रक्रिया चल रही है, इस ड्रोन हमले से उस पर भी काफी गंभीर असर पड़ा है। इस बैठक में ड्रोन हमले के अलावा द्व‍िपक्षीय संबंधों, क्षेत्रीय सुरक्षा माहौल और अफगान शांति प्रक्रिया पर भी बात हुई।

Loading...

पाकिस्‍तान की तरफ से इस बैठक में सरताज अजीज के अलावा विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी भी मौजूद थे। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल में अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में अफगानिस्तान और पाकिस्तान के लिए वरिष्ठ निदेशक पीटर लैवॉय और अफगानिस्तान और पाकिस्तान के लिए विशेष प्रतिनिधि रिचर्ड ओल्सन शामिल थे।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *