Wednesday , November 25 2020
Breaking News

डोपिंग टेस्ट में फेल होने पर दो साल के लिए निलंबित हुईं टेनिस स्टार मारिया शारापोवा

09sharapovaलंदन। रूस की स्टार टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा को ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान डोपिंग टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने पर बुधवार को दो साल के लिए निलंबित कर दिया गया। शारापोवा को मेल्डोनियम नाम की दवा का सेवन करने की वजह से पॉजिटिव पाया गया था। पांच बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन रूस की शारापोवा को इससे पहले मार्च की शुरुआत में इंटरनैशनल टेनिस फेडरेशन ने अस्थाई तौर पर निलंबित किया था। इस सजा के खिलाफ शारापोवा अंतरराष्ट्रीय खेल पंचाट में अपील कर सकती हैं।

उन्होंने खुद लॉस एंजिलिस में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान घोषणा की थी कि वह जनवरी में डोप परीक्षण में विफल रही थीं। शारापोवा ने तब कहा था कि उन्हें पता नहीं था कि विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी ने एक जनवरी से खिलाड़ियों को मेल्डोनियम का इस्तेमाल करने से प्रतिबंधित कर दिया है। शारापोवा के वकील जान हैगरटी ने कहा कि इस टेनिस खिलाड़ी ने इस तारीख के बाद यह पदार्थ लिया था।

बुधवार के आदेश में कहा गया कि शारापोवा का इरादा धोखाधड़ी करने का नहीं था, लेकिन डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने के लिए वह अकेली जिम्मेदार हैं। इसमें उनकी काफी बड़ी गलती है। आईटीएफ ने कहा कि ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान पॉजिटिव पाए जाने के अलावा दो फरवरी को मॉस्को में प्रतियोगिता के इतर परीक्षण में भी शारापोवा डोप टेस्ट में फेल हो गई थीं।

Loading...

शारापोवा ने बताया था कि लातविया की कंपनी की इस दवाई को सबसे पहले उन्हें मेडिकल कारणों से 2006 में लेने को कहा गया था। इसका इस्तेमाल हृदय से संबंधित अवस्था में होता है। रूस की इस खिलाड़ी को चार साल तक के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता था। आईटीएफ ने तीन सदस्यीय पैनल के समक्ष सुनवाई के बाद यह फैसला सुनाया। आईटीएफ के वकीलों ने अपना पक्ष रखा जबकि हैगरटी ने शारापोवा का पक्ष रखा। हैगरटी ने बताया कि सुनवाई के दौरान शारापोवा ने भी अपनी बात कही थी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *