Wednesday , November 25 2020
Breaking News

चीन में जारी हुआ एक और “अमानवीय फरमान” – मुस्लिम नहीं रख सकते हैं “रोजा”

07rojedarबीजिंग। चीन ने देश के मुस्लिम बहुल क्षेत्र में सरकारी कर्मचारियों, छात्रों और बच्चों के रमजान का रोजा रखने पर रोक लगा दी है। मुस्लिमों का पवित्र महीना रमजान सोमवार से शुरू हुआ। चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी आधिकारिक रूप से नास्तिक है और वह पिछले कई वर्षों से शिन्जियान प्रांत में सरकारी कर्मचारियों और नाबालिगों के रोजे रखने पर प्रतिबंध लगाती रही है।

गौरतलब है कि शिन्जियान प्रांत में एक करोड़ मुस्लिम रहते हैं जिसमें अधिकतर मुस्लिम उइगर अल्पसंख्यक हैं। उसने रेस्त्रां को भी खुले रखने का आदेश दिया है।क्षेत्र में उइगर और राज्य सुरक्षा बलों के बीच अक्सर झड़पें होती हैं। चीन वहां और देश में अन्य स्थानों पर होने वाले हमलों के आरोप उन आतंकवादियों पर लगाए हैं जो संसाधन समृद्ध इस क्षेत्र की स्वतंत्रता की मांग करते हैं।

Loading...

अधिकार समूह तनाव के लिए धार्मिक और सांस्कृतिक प्रतिबंधों को जिम्मेदार ठहराते हैं जो कि क्षेत्र में उइगर और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों पर लगाए जाते हैं। शिन्जियान प्रांत में कई स्थानीय सरकारी विभागों ने पिछले सप्ताह अपनी वेबसाइटों पर रमजान के दौरान रोजे पर प्रतिबंध के आदेश वाले नोटिस लगाए थे।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *