Breaking News

……….और जब अमेरिका में लगने लगे भारत माता के जयकारे

चौथी बार PM मोदी पहुँचें अमेरिका

07pm-modi.slideवॉशिंगटन डीसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी 6 दिवसीय विदेश यात्रा के सबसे अहम पड़ाव यानी अमेरिका पहुंच गए। बीती रात वो स्विटजरलैंड से वाशिंगटन पहुंचे। अपने दौरे में प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात करने के अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे। बीती रात प्रधानमंत्री वाशिग्टन के ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पहुंचे। यहां उनकी अगवानी के लिए भारत में अमेरिकी राजदूत वर्मा के अलावा कई बड़े अफसर मौजूद थे।

अमेरिका मे प्रधानमंत्री का कार्यक्रम काफी व्यस्त रहने वाला है। प्रधानमंत्री को अमेरिकी कांग्रेस के एक संयुक्त सत्र को संबोधित करने का भी न्योता मिला है। इस तरह वो ऐसा करने वाले पांचवें भारतीय प्रधानमंत्री बन गए हैं। इसके अलावा वो अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी मुलाकात करेंगे। 2014 से अब तक पीएम मोदी और बराक ओबामा की 6 मुलाकातें हो चुकी है और प्रधानमंत्री मोदी की ये चौथी अमेरिका यात्रा है।

इस दौरान वह राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात में द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे और अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। मोदी स्विट्जरलैंड से ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पहुंचे। स्विट्जरलैंड में उन्होंने 48 सदस्यीय एनएसजी की महत्वपूर्ण बैठक से पहले इस समूह की सदस्यता के लिए इस यूरोपीय देश का समर्थन हासिल किया।

प्रधानमंत्री मोदी के एयरपोर्ट पहुंचने पर उनके स्वागत के लिए बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग पहुंचे थे। इन लोगों ने एयरपोर्ट पर भारत माता की जय के नारे भी लगाए

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के अंतिम से पहला चरण शुरू हो गया है जिसमें वह एक धूप भरी गर्मी की दोपहरी में वाशिंगटन डीसी पहुंचे हैं।’’ बेस पर प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी करने के लिए मौजूद शीर्ष अधिकारियों में भारत में अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा और दक्षिण और मध्य एशिया के लिए सहायक विदेश मंत्री निशा बिस्वाल शामिल थे।

Loading...

मोदी का यहां का व्यस्त कार्यक्रम है जिसमें अमेरिकी कांग्रेस के एक संयुक्त सत्र को संबोधित करना भी शामिल है। वह ऐसा करने वाले पांचवें भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। मोदी राष्ट्रपति ओबामा के निमंत्रण पर अमेरिका की यात्रा कर रहे हैं।

मुलाकात से पहले एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि 2014 से ओबामा और मोदी के बीच छह मुलाकातें हो चुकी हैं और कई बार दोनों फोन पर बात कर चुके हैं। यह यात्रा उस महत्व को झलकाती है जो दोनों नेता दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के बीच स्वाभाविक गठजोड़ को देते हैं। यह प्रधानमंत्री मोदी की चौथी अमेरिका यात्रा है।

मोदी ने अफगानिस्तान, कतर, स्विट्जरलैंड, अमेरिका और मेक्सिको की अपनी पांच देशों की यात्रा पर रवाना होने से पहले कहा था, ‘‘सात जून को अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ अपनी मुलाकात में हम विविध क्षेत्रों में हमारी रणनीतिक साझेदारी को नयी गति और उर्जा प्रदान करने की दिशा में हुई प्रगति को देखेंगे।’’ मोदी अर्लिंगटन नेशनल सीमेट्री पर श्रद्धांजलि देने के साथ अपनी अमेरिका यात्रा शुरू करेंगे। उसके बाद वह कई अमेरिकी बौद्धिक संगठनों :थिंक टैंक: के प्रमुखों से मुलाकात करेंगे।

वह अमेरिका इंडिया बिजनेस काउंसिल की 40वीं एजीएम को भी संबोधित करेंगे और अमेरिकी उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगे। अमेरिका से वह मेक्सिको के लिए रवाना होंगे जहां से वह स्वदेश लौटेंगे।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *