Breaking News

लेजेंड बॉक्सर मुहम्मद अली नहीं रहे, सांस की तकलीफ के चलते हुए थे एडमिट

04aliफीनिक्स (यूएस)। बॉक्सर मुहम्मद अली का निधन हो गया है। उन्हें सांस लेने में तकलीफ थी। 74 साल के पूर्व विश्व चैम्पियन को गुरुवार को हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था। उन्हें पर्किंसन बीमारी भी थी, जिससे उनकी सांस लेने की तकलीफ और बढ़ गई थी। अली का जन्म 17 जनवरी 1942 को अमेरिका के लुईसविले में हुआ था।
फ्यूनरल होम टाउन में होगा
उनकी फैमिली के मुताबिक, अली का फ्यूनरल उनके होम टाउन लुईसविले में होगा। उनका निधन फीनिक्स के एक हॉस्पिटल में हुआ। अली के स्पोक्स्पर्सन बॉब गुनेनेल ने उनके निधन की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि उनका निधन शुक्रवार की शाम को हॉस्पिटल में हुआ।
तीन बार हेवीवेट चैम्पियन रहे अली
अली का असली नाम कैशियस मार्सेलस क्ले जूनियर था। उन्हें ‘द ग्रेटेस्ट’ के नाम से भी जाना जाता था। 1964 में उन्होंने इस्लाम धर्म अपनाकर मुहम्मद अली नाम रख लिया। रिंग में अली अपने फुटवर्क और पंच के लिए जाने जाते थे। अली 3 बार हेवीवेट चैम्पियन रहे।
1981 में हुए थे रिटायर
अली 1981 में बॉक्सिंग से रिटायर हो गए थे। उनके खाते में 56 विक्ट्री शामिल हैं। इनमें 37 नॉकआउट और महज 5 हार शामिल हैं। 1960 के रोम ओलिंपिक में अली ने गोल्ड मेडल जीता। एक रेस्त्रां में किसी ने उन पर रेशियल कमेंट किया।
नाराज होकर अली ने अपना गोल्ड मेडल ओहियो नदी में फेंक दिया था। 1996 में अटलांटा ओलिंपिक के दौरान उन्हें दोबारा गोल्ड मेडल दिया गया।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *