Breaking News

मैरी कॉम का रियो ओलिंपिक का सपना टूटा

अस्ताना (कजाखस्तान)। पांच बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरी कॉम की लगातार दूसरे ओलिंपिक में जगह बनाने की उम्मीद शनिवार को टूट गई। एआईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के दूसरे राउंड में मैरी कॉम को हार का सामना करना पड़ा। लंदन ओलिंपिक 2012 में कांस्य पदक जीतने वाली मैरी कॉम (51 किग्रा) दूसरे राउंड में जर्मनी की अजीजे निमानी से 0-2 से हार गईं। वह इस प्रतियोगिता में सेमीफाइनल में पहुंचकर रियो खेलों के लिए कोटा हासिल कर सकती थीं।

निमानी अब इटली की शीर्ष वरीय डेविडे मार्जिया से भिड़ेंगी जिन्होंने हंगरी की कैटलिन एनसिन को शिकस्त दी। रोमांचक मुकाबले में मैरीकाम ने आक्रामक शुरुआत की लेकिन निमानी ने दूर से लड़ते हुए उन्हें दूर रखने में सफलता हासिल की। बल्कि निमानी ने शुरुआती दो मिनट में भारतीय मुक्केबाज के खिलाफ किसी तरह के आक्रमण का प्रयास नहीं किया लेकिन वह कुछ बेहतरीन काउंटर पंच मारकर बढ़त हासिल करने में सफल रही।

Loading...
 दूसरे राउंड में भी मैरीकाम ने आक्रामकता जारी रखी, उन्होंने बेहतर तरीके से पंच लगाये लेकिन जजों से अंक हासिल करने में असफल रही, जिन्होंने स्पिल्ट फैसले में निमानी के हक में निर्णय किया।

निमानी ने अपनी रणनीति पर काम करते हुए मैरी कॉम को गार्ड नीचे करने के लिये बाध्य कर दिया। निमानी की रक्षात्मक रणनीति से मैरी कॉम निराश हो गईं। अंत में स्पिल्ट वोट पर निमानी को विजेता घोषित किया गया। यह टूर्नमेंट महिला मुक्केबाजों के लिए 51 किग्रा, 60 किग्रा और 75 किग्रा वर्ग में रियो ओलंपिक का टिकट हासिल करने का अंतिम क्वॉलिफाइंग टूर्नमेंट है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *