Thursday , November 26 2020
Breaking News

पठानकोट: मसूद अजहर और अब्दुल रऊफ के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस जारी

17 Masood-Azharwww.puriduniya.com नई दिल्ली। इंटरपोल ने पठानकोट में आतंकी हमले के आरोपी और जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के चीफ मसूद अजहर और उसके भाई अब्दुल रऊफ के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया है। यह नोटिस इन दोनों के पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमलों में शामिल होने के सिलसिले में जारी किया गया है।

भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने मसूद और रऊफ के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की अपील की थी। इसके अलावा JeM के दो और आतंकी कासिफ जान और शाहिद लतीफ के खिलाफ भी नोटिस जारी करने की अपील की गई थी। इन दोनों आतंकियों ने आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए 30 दिसंबर की रात पंजाब में बामियाल सेक्टर से घुसपैठ की थी।

भारत के महत्वपूर्ण एयरबेस पर प्रतिबंधित आतंकी संगठन JeM के आतंकियों ने 1 जनवरी 2016 को हमला किया था। इस हमले में भारतीय सुरक्षा बलों के सात जवान मारे गए थे। करीब 80 घंटों तक चले एनकाउंटर के बाद घटनास्थल से चार आतंकियों के शव भी मिले थे।
इससे पहले, NIA ने पाकिस्तान की JIT से अजहर समेत चार लोगों के वॉइस सैंपल मांगे थे। पाक टीम इसी हमले की जांच के सिलसिले में भारत आई थी।

Loading...

भारत ने हाल ही में UN में मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने के लिए काफी मजबूत केस तैयार किया था, पर चीन के वीटो के चलते भारत अपनी इस कोशिश में सफल नहीं हो सका था। मसूद अजहर के खिलाफ पहले से भारत की संसद और जम्मू-कश्मीर की विधानसभा पर हमले की साजिश रचने के सिलसिले में रेड कॉर्नर नोटिस लंबित है। इसी तरह अजहर के भाई रऊफ के खिलाफ भी 1999 में IC-814 को हाइजैक करने के सिलसिले में रेड कॉर्नर नोटिस लंबित है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *