Saturday , November 28 2020
Breaking News

मुझ पर हर ओर से हमले हो रहे हैं लेकिन मैं विचलित नहीं: मोदी

लखनऊ/वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार की सुबह डीरेका मैदान में नौ हजार से ज्यादा विकलांगों को उपकरण बांटकर नया विश्व रिकार्ड बनाया। मोदी ने खुद कई बच्चों को उपकरण, हाईटेक छड़ी, ट्राइसाइकिलें भी बांटी। अपने संबोधन से पहले मोदी ने नई माडल ट्रेन महामना एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन वाया लखनऊ हफ्ते में तीन दिन दिल्ली के लिए चलेगी।

विकलांग को दिव्यांग कहने का कारण समझाया
मोदी ने कहा कि जब भी किसी को पुजारी कह कर परिचय कराया जाता है तो उसके चेहरे, उसके तिलक पर नजर जाता है। किसी को विद्वान कहकर परिचय कराया जाता है तो हम उसे एक अगल नजर से देखने लगते हैं। इसी तरह जब किसी को विकलांग कह कर परिचय कराया जाता है तो नजर उस अंग पर जाती है जो काम नहीं करता। जबकि असलियत ये है कि विकलांग के पास भी ऐसी शक्ति होती है जो आम लोगों के पास नहीं होती। इनके पास दिव्य विशेषता होती है। इनके अंदर जो विशेष शक्ति है उसे मैं दिव्यांग के रूप में देखता हूं।

v nmदिव्यांगों के बहाने पिछली सरकारों पर निशाना
मोदी ने कहा कि विकलांगों के लिए 1992 से विभाग काम कर रहा है लेकिन कभी इस तरह का आयोजन नहीं हुआ। इतने साल में बहुत कम लोगों को सहायता दी गई। 22 साल में सौ कैम्प भी नहीं लगे लेकिन एक साल में 1800 कैंप लगाए गए। पहले बिचौलिये फायदा उठाते थे लेकिन कैम्प लगने से बिचौलियों की दुकानें बंद हो गई हैं।

Loading...

शिंजो यात्रा का बखान और गंगा का गुणगान
मोदी ने बताया कि दो दिन पहले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने अपने देश में काशी और गंगा का गुणगान किया। शिंजो ने आऱती के दौरान हुए अनुभव को दिव्य बताया है। ये काशी के लिए गौरव की बात है।

घायलों का खर्च सरकार उठाएगी
मोदी ने संबोधन की शुरुआत पूर्व सांसद शंकर प्रसाद जायसवाल औऱ पूर्व विधायक हरिश चंद श्रीवास्तव को श्रद्धांजलि देने के साथ की। इसके बाद सबसे पहले उन्होंने कार्यक्रम में आ रही बस के दुर्घटनाग्रस्त होने पर अफसोस जताते हुए कहा कि घायलों की पूरी व्यवस्था सरकार की तरफ से होगी।

ये लोग रहे मौजूद
कार्य़क्रम में केन्द्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत, मनोज सिन्हा, कलराज मिश्र, कृष्णपाल, विजय सांवला, यूपी के मंत्री बलराम यादव, सचिव लव वर्मा, ब्रिटेन के हाउस आफ लाउड के सदस्य लार्ड लुंबा पत्नी के साथ मौजूद रहे।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *