Breaking News

घर में सबमर्सिबल लगाने पर देना होगा वाटर टैक्स

water25www.puriduniya.com लखनऊ। अगर आपके घर में पानी का कनेक्शन नहीं है और सबमर्सिबल लगवा लिया है तो भी वॉटर टैक्स चुकाना पड़ेगा। जलकल और नगर निगम इसकी नियमावली तैयार कर रहे हैं। ऐशबाग स्थित जलकल कार्यालय में शनिवार को जलकल अफसरों के साथ हुई बैठक के बाद मेयर दिनेश शर्मा ने इस प्रस्ताव के बारे में बताया।
मेयर ने बताया कि अभी जिन इलाकों में पानी और सीवर की पाइप लाइन नहीं है, वहां से वॉटर और सीवर टैक्स नहीं लिया जाता, लेकिन नई नियमावली बनाकर इन इलाकों में भी वॉटर टैक्स वसूला जाएगा। दिनेश शर्मा की दलील थी कि जमीन से निकलने वाला जल भी राज्य की सम्पत्ति का हिस्सा है। ऐसे में जलकल और नगर निगम इस पर भी कर वसूल सकते हैं। उन्होंने बताया कि पुराने मकानों में भी रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अनिवार्य किया जाएगा। इसके अलावा शहर में बेहतर पानी सप्लाई के लिए अपर नगर आयुक्त अवनीश सक्सेना के नेतृत्व में एक कमिटी कमिटी गठित की गई है, जो एक सप्ताह में रिपोर्ट देगी।
1.20 लाख लोग नहीं देते वॉटर टैक्स नगर निगम के आंकड़ों के मुताबिक, शहरी इलाके में आने वाले करीब 4.50 लाख लोग हाउस टैक्स देते है, लेकिन इनकी तुलना में वॉटर टैक्स देने वालों की संख्या काफी कम है। जलकल जीएम राजीव वापजेयी ने बताया कि अभी 3.30 लाख लोग ही वॉटर टैक्स देते है। 1.20 लाख घरों से वॉटर टैक्स नहीं आता। इनमें से ज्यादातर लोगों ने सबमर्सिबल लगवा रखे हैं या किसी निजी संस्था से पानी लेते हैं।
30 जून तक सड़क सफाई पर रोक जलसंकट के कारण 30 जून तक सड़कों की सफाई पर रोक लगा दी गई है। यह नियम सामान्य नागरिकों के साथ नगर निगम पर भी लागू होगा, हालांकि कुछ विशेष परिस्थितियों में पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *