Saturday , December 5 2020
Breaking News

सरकार चालू वित्त वर्ष में 10,000 हजार नए एलपीजी डिस्ट्रिब्यूटर बनाएगी

lpg-cylinderswww.puriduniya.com बलिया (उत्तर प्रदेश)। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष में 10 हजार नए गैस वितरक बनाए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 1 मई को बलिया में होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने आए पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने संवाददाताओं को बताया कि देश के 61 फीसदी घरों में एलपीजी कनेक्शन है, जबकि उत्तर प्रदेश में यह आंकड़ा 53 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि देश में एलपीजी की उपलब्धता बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार रिफाइनरियों में उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ कई अन्य क्षेत्र में काम कर रही है।

1 मई को होगी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत
पीएम मोदी 1 मई को बलिया में ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। इसी तरह का एक कार्यक्रम 15 मई को दाहोद (गुजरात) में भी होगा। इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले पांच करोड़ परिवारों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे। करीब 8,000 करोड़ रुपये की इस योजना में स्वेच्छा से गैस सब्सिडी छोड़ने वाले 1.13 करोड़ परिवारों से होने वाली सब्सिडी बचत के धन का इस्तेमाल किया जाएगा।

Loading...

फिलहाल देशभर में 18,000 एलपीजी डिस्ट्रिब्यूटर
धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, ‘वर्तमान में देशभर में 18,000 गैस वितरक हैं, आने वाले तीन महीनों में 2,000 नए वितरक बनाए जाएंगे और इस वित्त वर्ष की समाप्ति तक 8,000 और वितरक बनाए जाएंगे।’ उन्होंने कहा कि देश में एलपीजी की उपलब्धता बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार रिफाइनरियों में उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ कई अन्य क्षेत्रों में भी काम कर रही है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *