Breaking News

30 अप्रैल के बाद महाराष्ट्र के बाहर होंगे आईपीएल के मैच: हाई कोर्ट

bombay-high-court06मुंबई। आईपीएल मैचों को लेकर चल रहे विवाद पर बॉम्बे हाई कोर्ट का बड़ा फैसला आया है। हाई कोर्ट ने 30 अप्रैल के बाद महाराष्ट्र में होने वाले आईपीएल के सभी मैचों को राज्य से बाहर कराने का आदेश दिया है। सूखे की गंभीर समस्या झेल रहे महाराष्ट्र में अब आईपीएल के 13 मैच नहीं होंगे। गौरतलब है कि टूर्नमेंट का फाइनल भी महाराष्ट्र में होने वाला था जो अब राज्य से बाहर होगा।

इससे पहले बीसीसीआई ने आईपीएल के मैच महाराष्ट्र में कराने के लिए कई प्रस्ताव रखे थे, लेकिन कोर्ट ने उसके सारे प्रस्तावों को खारिज कर दिया। सरकार ने भी कोर्ट से कहा कि अगर आईपीएल के मैच राज्य से बाहर हों तो इस पर सरकार को कोई आपत्ति नहीं होगी।

गौरतलब है कि आईपीएल के मैचों को लेकर बोर्ड ने हाई कोर्ट को आश्वस्त किया था कि पुणे और मुंबई की टीमें मिलकर भीषण सूखा झेल रहे किसानों की मदद के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में 5 करोड़ रुपये देंगी। साथ ही बोर्ड ने यह भी कहा था कि सरकार द्वारा चुने गए किसी भी इलाके में 60 लाख लीटर ट्रीटेड सीवेज पानी मुफ्त पहुंचाया जाएगा। लेकिन, कोर्ट ने बोर्ड के तमाम दावों को खारिज कर 30 अप्रैल के बाद आईपीएल के सभी मैचों को महाराष्ट्र से बाहर कराने का आदेश दे दिया।

इसके पहले पिछली सुनवाइयों के दौरान कोर्ट ने राज्य सरकार और बीसीसीआई दोनों को फटकार लगाई थी। कोर्ट ने कहा था कि पैसे और खेल को लोगों से ज्यादा महत्व क्यों दिया जा रहा है? कोर्ट ने पूछा था कि लोग प्यासे हैं ऐसे में पिचों को तैयार करने के लिए पानी कैसे बर्बाद किया जा सकता है?

Loading...

इस फैसले का प्रभाव मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 8, 13, 15 मई को खेले जाने वाले मैचों के अलावा 29 मई को खेले जाने वाले फाइनल पर भी पड़ेगा। इनके अलावा पुणे के मैदान पर भी खेले जाने वाले 9 मैचों पर इसका असर पड़ेगा।

इससे पहले कोर्ट ने बीसीसीआई को आईपीएल का पहला मैच वानखेड़े में आयोजित करने की अनुमति दे दी थी। कोर्ट में एक एनजीओ लोकसत्ता मूवमेंट ने याचिका दायर की थी कि वानखेड़े में पिच को तैयार करने में काफी पानी बर्बाद होगा, इसलिए मैच को कहीं और शिफ्ट किया जाए। उस वक्त इस याचिका को कोर्ट ने यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि याचिका कापी देरी से दायर की गई है और आयोजक पहले ही सारी तैयारी कर चुके हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *