Saturday , December 5 2020
Breaking News

रेलवे के जलाशय से बुझेगी नवी मुंबई की प्यास

water muनवी मुंबई। नवी मुंबई मनपा ने दिघा स्थित मध्य रेलवे के जलाशय से पानी लेने की योजना तैयार कर ली है। इसके लिए मनपा आयुक्त दिनेश वाघमारे ने आवश्यक निधि का प्रावधान भी कर दिया है। अगर सब कुछ योजना के अनुसार हुआ तो नवी मुंबई मनपा इस जलाशय से करीब 2 एमएलडी पानी का दैनिक वितरण करना शुरू कर देगी। बढ़ते जलसंकट के चलते नवी मुंबई मनपा लगातार पानी के अन्य विकल्पों की तलाश तो कर ही रही है, जलबचत के भी हर संभव उपाय अपना रही है। इन्हीं प्रयासों के चलते अभी कुछ दिन पूर्व खुद मनपा आयुक्त वाघमारे ने अपने मातहत अधिकारियों के साथ दिघा स्थित रेलवे के 150 वर्ष पुराने पर अभी तक बेकार पड़े जलाशय का सर्वेक्षण किया था।
बिछेगी पाइपलाइन, मिलेगा पानी

इस जलाशय में मौजूद पानी के भंडार का सर्वेक्षण मनपा के इंजीनियरों द्वारा भी किया गया था। इसके बाद उनके द्वारा प्रस्तुत विवरण का आकलन करने के बाद मनपा आयुक्त ने 24.98 लाख रुपये के बजट की घोषणा करते हुए करीब एक सप्ताह के भीतर भीतर इस जलाशय से पानी लेकर आसपास की बस्तियों में वितरित करने का आदेश दिया है। सूत्रों के अनुसार इस निधि से जलाशय के पास पाइपलाइन बिछाने, सेक्शन पंप स्थापित करने तथा जलाशय से करीब 100 मीटर की दूरी पर एक स्टोरेज टैंक स्थापित करने व इससे जोड़कर टैंकर फिलिंग स्टेशन स्थापित करने का काम किया जाएगा। पूर्व योजना के अनुसार इन सभी कार्यों को करीब एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा।

270 एमएलडी पानी का भंडार

Loading...

मनपा के सर्वेक्षण के अनुसार दिघा स्थित जलाशय में करीब 270 एमएलडी पानी का भंडार मौजूद है। इस भंडार से प्रतिदिन करीब 3 एमएलडी पानी निकाला जाएगा। इस पानी की आपूर्ति इसी जलाशय के आसपास बसी हुई इल्ठणपाडा, सुभाष नगर, यादव नगर तथा कन्हैयानगर नामक चार झोपड़पट्टियों में की जाएगी। इस जलाशय से प्रतिदिन 3 एमएलडी पानी के औसत से यह आपूर्ति अगले 90 दिनों तक लगातार किया जा सकेगा। इस वैकल्पिक प्रयास से मनपा के ही मोरबे जलाशय पर पानी की निर्भरता कुछ हद तक ही सही, कम की जा सकेगी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *