Monday , November 30 2020
Breaking News

उत्तर कोरिया का दावा, अमेरिका पर परमाणु हमला करने में सक्षम इंजन बनाया

N-Koreaसोल। उत्तर कोरिया ने दावा किया है कि उसने ICBM (अंतर-महाद्वीपीय बलिस्टिक मिसाइल) के लिए डिजाइन किए गए इंजन का सफल टेस्ट किया है, जिससे उसे अमेरिका पर परमाणु हमला करने की क्षमता हासिल हो गई है। KCNA (कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी) के हवाले से दी गई इंजन के जमीनी परीक्षण की खबर में अगर सच्चाई है तो यह उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम की दिशा में बेहद बड़ा कदम होगा।

इस साल की शुरुआत में यह उत्तर कोरिया का चौथा परमाणु परीक्षण होगा। उत्तर कोरिया अमेरिकी भूभाग पर परमाणु मिसाइल दाग सके, इससे पहले उसे अभी बहुत काम करने की जरूरत है। दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने बताया कि उत्तर कोरिया के पास अभी तक कोई विश्वसनीय अंतर-महाद्वीपीय बलिस्टिक मिसाइल नहीं है।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी केसीएनए ने इस परीक्षण की घोषणा की थी, जो देश के परीक्षणों की कड़ी में ताजा घटना है। अमेरिका और उसके सहयोगी उत्तर कोरिया की इस कार्रवाई को उकसावे वाला कार्य मानते हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया की किसी भी बलिस्टिक गतिविधियों पर रोक लगाई है, जिसका उल्लंघन करते हुए उत्तर कोरिया ने पिछले महीने ही मध्यम-दूरी की बलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया था।

Loading...

साल 2014 के बाद उत्तर कोरिया का यह पहला मध्यम-दूरी का मिसाइल प्रक्षेपण था। केसीएनए के अनुसार, उत्तर कोरियाई नेता नई उपलब्धि से बेहद उत्साहित हैं। हालांकि, परीक्षण कब हुआ इस बारे में केसीएनए ने नहीं बताया।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *