Breaking News

श्रीनगर के एनआईटी कैंपस में फिर से तनाव, छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, CRPF भी तैनात

nit-lathichargeश्रीनगर। जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के एनआईटी कैंपस में छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया है। पिछले हफ्ते टी-20 विश्व कप में भारत की हार के बाद छात्रों के बीच हुई झड़प के कारण तनावग्रस्त संस्थान में सीआरपीएफ भी तैनात कर दी गई।

कैंपस में पुलिस लाठीचार्ज की पुष्टि करते हुए जम्मू कश्मीर के उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने कहा, ‘एनआईटी के छात्र मीडिया से मिलने के लिए गेट की तरफ बढ़े तो पुलिस को हल्का लाठी चार्ज करना पड़ा।’ समाचार एजेंसी एएनआई ने सिंह के हवाले से बताया, ‘कैंपस में सीआरपीएफ की दो कंपनियां तैनात की गई है, हालांकि हालात अब नियंत्रण में हैं।’

वहीं केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से फोन पर श्रीनगर एनआईटी की स्थिति पर चर्चा की। राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया कि उन्होंने श्रीनगर के एनआईटी में स्थिति के संबंध में जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से बात की। महबूबा ने उन्हें इस मुद्दे पर गौर करने और तत्काल कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

खबरों के मुताबिक, संस्थान के छात्रों का एक समूह मंगलवार शाम कैंपस के बाहर विरोध प्रदर्शन की कोशिश कर रहा था। पुलिस ने उन्हें ऐसे करने से रोका, जिससे छात्रों और पुलिस के बीच झड़प शुरू हो गई।

Loading...

वहीं छात्रों का कहना है कि वे शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन फिर भी पुलिस ने उन पर लाठियां चलाईं। कुछ छात्रों का आरोप है कि पुलिस उनके हॉस्टल में घुस कर भी उनकी पिटाई की।

हालांकि पुलिस का कहना है कि छात्रों ने जब उन पर पथराव शुरू कर दिया, तभी उन्हें लाठीचार्ज करना पड़ा। कुछ पुलिस अधिकारियों का दावा यह भी है कि दूसरे राज्यों से आए छात्रों का एक समूह अपने गृह राज्य में स्थानांतरण के इन हालात को बहाने के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है।

गौरतलब है कि टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में वेस्टइंडीज के हाथों भारत की हार को लेकर पिछले शुक्रवार को एनआईटी श्रीनगर में स्थानीय और बाहरी राज्यों से आए छात्रों के बीच झड़प हो गई थीं, जिस कारण संस्थान को बंद कर दिया गया है।

हालांकि इसके बाद सोमवार से संस्थान में सामान्य रूप से कक्षाएं चल रही थीं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा था कि एनआईटी श्रीनगर में स्थिति सामान्य हो गई।

एनआईटी में करीब 2500 छात्र और 400 अकादमी स्टाफ सदस्य हैं। संस्थान के ज्यादातर छात्र राज्य से बाहर के हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *