Breaking News

पनामा लीक्स : दूसरी लिस्ट में भी सामने आए कई जाने-माने नाम

PPनई दिल्ली। पनामा की विधि कंपनी मोसाक फोनेस्का से लीक हुए दस्तावेजों के जरिए और भारतीय नामों के खुलासे हुए हैं। मीडिया में जारी दूसरी सूची में कई नेता, उद्योगपतियों, क्रिकेटर और ज्वैलर के नाम शामिल हैं। सोमवार को आई पहली सूची में भारतीय नामों में अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय और डीएलएफ के प्रमोटर केपी सिंह सहति अन्य लोग शमिल हैं तो दूसरी सूची में पूर्व क्रिकेटर अशोक मल्होत्रा का नाम सामने आया है।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक दूसरी लिस्ट में अश्विनी कुमार मेहरा-अश्विनी कुमार (मेहरासंस ज्वैलर्स के मालिक)। अनुराग केजरीवाल अनुराग केजरीवाल लोक सत्ता पार्टी में दिल्ली के प्रेसिडेंट थे। 2014 के लोकसभा इलेक्शन के दौरान एक स्टिंग सामने आने के बाद उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया था। लीक डॉक्युमेंट्स में उनके नाम तीन कंपनियां और दो फाउंडेशन पाए गए हैं।

गौतम और करण थापर-चार्लवुड फाउंडेशन और निकोम इंटरनेशनल फाउंडेशन के नाम से इनकी पनामा में दो कंपनियां रजिस्टर्ड हैं। गौतम अपने अंकल ललित मोहन थापर के साथ बलारपुर इंडस्ट्रीज लिमिटेड से जुडे़ हैं।

सतीश गोविंग समतानी, विश्लव बहादुर और हरीश समतानी- यह फैमिली रेडीमेड गारमेंट्स के कारोबार से जुड़ी है। बहादुर रहने वाले तो लखनऊ के हैं लेकिन फिलहाल बेंगलुरू में उनका रेसीडेंस है। ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड्स में उनके नाम से दो कंपनियां रजिस्टर्ड हैं।

गौतम सीन्गल- इन्वेस्ट मैनेजमेंट और आईटी कंसल्टेंट हैं। इसके अलावा भी उनकी कंपनियां हैं जो कई सेक्टर्स में काम करती हैं। इनके नाम से ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड्स में जेफ मोर्गन कैपिटल लिमिटेड रजिस्टर्ड है।

Loading...

प्रभाष संकलेचा- ये मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी करते थे। पत्नी की मौत के बाद फिलहाल इंदौर में रहते हैं। इनके नाम से लोटस होराईजन एसए नाम की कंपनी रजिस्टर्ड है। यह कंपनी पनामा से ऑपरेट करती है।

विनोद रामचंद्र जाधव- ये शख्स सावा हैल्थकेयर नाम की कंपनी चलाते हैं। इसकी यूनिट अहमदनगर और बेंगलुरु में हैं। इनके नाम से कई कंपनियां रजिस्टर्ड हैं जो ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड्स में हैं।

अशोक मल्होत्रा- इंडियन क्रिकेट टीम का हिस्सा रह चुके हैं। फिलहाल वह कोलकाता में क्रिकेट एकेडमी चलाते हैं। इनके नाम से ई&पी ऑनलुकर्स लिमिटेड नाम की कंपनी ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड्स में रजिस्टर्ड है। अशोक कुछ वक्त तक बंगाल और टीम इंडिया के कोच भी रह चुके हैं।

गौरतलब है कि पनामा की विधि कंपनी मोसाक फोनेस्का के एक करोड़ 10 लाख गोपनीय दस्तावेज लीक हुए हैं। इन दस्तावेजों से खुलासा हुआ है कि भारत के करीब 500 लोग ऐसे हैं जिन्होंने टैक्स हैवन देशों में निवेश किया है और उनके नाम से कंपनियां हैं। इन लोगों में अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन सहित राजनीति और उद्योग से जुड़े लोगों के नाम है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *