Sunday , December 6 2020
Breaking News

LED के बाद अब बिजली बचाने वाले पंखे

led fansलखनऊ। एलईडी बल्ब वितरण की सफलता के बाद अब बिजली विभाग सस्ती दरों पर पंखे बांटने की तैयारी कर रहा है। एनर्जी एफिशियंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) 10 अप्रैल से इसकी शुरुआत कानपुर से करेगा। योजना के तहत करीब 1300 रुपये में पंखे दिए जाएंगे। एलईडी की तरह उपभोक्ताओं को पंखे लेने के लिए बिजली का बिल दिखाने की जरूरत नहीं होगी। सूत्रों का कहना है कि जरूरत पड़ने पर पंखे किस्तों पर भी दिए जा सकते हैं। हालांकि शुरुआत में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं होगी।

जल्द दूसरे डिस्कॉम में शुरुआत: कानपुर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी (केस्को) में शुरुआत के बाद प्रदेश की दूसरी बिजली कंपनियां भी इस व्यवस्था को अपनाएंगी। लखनऊ में पंखों का वितरण कब होगा यह अभी तय नहीं है।

50 वॉट के होंगे पंखे: ये पंखे 50 वॉट के होंगे। बाजार में बिकने वाले पंखे 70 से 80 वॉट के बीच होते हैं। इनकी कीमत 1800 से 2,000 रुपये के बीच होती है। यूपी के अलावा आंध्र प्रदेश, यूपी, दिल्ली और राजस्थान में भी योजना शुरू होगी।

Loading...

पंखे बांटने की योजना पर केस्‍को के चीफ इंजिनियर योगेश कुमार ने कहा कि कानपुर में पंखे बांटने की शुरुआत हो रही है और पंखों की कीमत करीब 1300 रुपये होगी। इन पंखों के इस्तेमाल से बिजली की खपत में करीब 30 वॉट की कमी आएगी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *