Wednesday , March 3 2021
Breaking News

NDA के चार साल: विपक्षी पार्टियों के हमलों के बीच कुमारस्वामी ने दी पीएम मोदी को बधाई

बेंगलुरु। केंद्र में एनडीएस सरकार के चार साल पूरे होने पर कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने मोदी सरकार हमला बोला है. वहीं कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने केंद्र की एनडीए सरकार के चार साल पूरे होने पर शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई दी. जेडीएस नेता ने हालांकि मोदी सरकार के लोगों की अपेक्षाओं पर खरे उतरने से जुड़े सवाल के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ भी नहीं कहा. कुमारस्वामी ने कहा कि इस बारे में लोगों को तय करना है.

उन्होंने कहा, ‘उन्होंने अपने भाषणों में कई वायदे किये थे , उन्होंने बड़ी – बड़ी बातें की थी लेकिन कई राजनीतिक विश्लेषकों की राय है कि वे उन चीजों को लागू नहीं कर सके हैं.’  कुमारस्वामी ने प्रधानमंत्री से मिलने का समय भी मांगा है. उन्होंने कहा, ‘मुझे संभवत : कल या परसों समय मिल सकता है. ऐसा होने पर मैं उनसे और अन्य केन्द्रीय मंत्रियों से मिलूंगा.’

राहुल ने पेश किया एनडीए सरकार का रिपोर्ट कार्ड
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार के चार साल पूरा होने के मौके पर शनिवार को उनका रिपोर्ट कार्ड जारी किया. कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री को चार विषयों (क्षेत्र) में फेल करार दिया जबकि दो विषयों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तथा एक में खराब बताया है.

राहुल ने ट्वीट कर कहा, ‘चार साल का रिपोर्ट कार्ड: कृषि में फेल, विदेश नीति में फेल, ईंधन की कीमतों में फेल और रोजगार सृजन में फेल.’ कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट में मोदी सरकार को ‘नारे गढ़ने’ और ‘खुद का प्रचार’ करने में जहां ए प्लस रैंक दिया है वहीं योग में खराब प्रदर्शन के लिए सरकार को बी माइनस रैंक दिया है . राहुल ने ट्वीट में लिखा है, ‘(मोदी) शानदार वक्ता हैं, जटिल मुद्दों पर संघर्ष कर रहे हैं, ध्यान की अवधि बहुत कम है .’

Loading...

मोदी सरकार की चार साल में कोई उपलब्धि नहीं : भाकपा
वहीं दूसरी तरफ भाकपा ने दावा किया है कि भाजपा की मोदी सरकार के पास पिछले चार साल में उपलब्धि के नाम पर नाकामियों और भाषण के अलावा बताने को कुछ भी नहीं है. भाकपा नेता डी राजा ने कहा कि भाजपा और आरएसएस ने मिलकर देश में भय , फासीवाद और टकराव को बढ़ाया है. लोगों के संवैधानिक एवं लोकतांत्रिक अधिकारों पर लगातार हमले होने के कारण जनता भयभीत है. इसलिये इस सरकार को सत्ता से बाहर किया जाना चाहिये.

अखिलेश ने एनडीए सरकार पर कसा तंज
केंद्र की मोदी सरकार के चार साल पूरे होने के मौके पर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने शायराना अंदाज में मुबारकबाद दी और तंज भी कसा. अखिलेश ने ट्वीट किया, ‘राजनीति में भ्रष्टाचार का खेल, बैंकिंग सिस्टम हुआ फ़ेल .’ उन्होंने लिखा, ‘पेट्रोल-डीज़ल के दाम उच्चतम, डॉलर के मुक़ाबले रुपया न्यूनतम . देश से घोटालेबाज़ फ़रार, विदेशों से दिखावे के क़रार .’ अखिलेश ने कहा, ‘महंगाई पर जीएसटी की मार . दलित, ग़रीब, महिला पर वार . किसान, बेरोज़गार, कारोबारी बेहाल, मुबारक हों ये चार साल .’

वहीं बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने केन्द्र की मोदी सरकार के चार वर्ष के कार्यकाल को विफल और नाकाम बताते हुए कहा कि सवा सौ करोड़ आम जनता के जीवन को प्रभावित करने वाली ज़बर्दस्त महंगाई और ग़रीबी के कारण यह सरकार हर मोर्चे पर नाकाम साबित हुई है.

मायावती ने कहा कि वैसे तो भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं भी अपने हर काम को ’’ऐतिहासिक’’ क़रार देते रहते हैं और शायद यही कारण है कि इनके कार्यकाल में पेट्रोल व डीज़ल की कीमत पूरे देश में इतनी ज़्यादा बढ़ गयी है कि अब इससे जनता को काफी परेशानियां उठानी पड़ रही है. इन कीमतों को कम करना अत्यन्त ज़रुरी है नहीं तो हमारी पार्टी भी इसके विरोध में धरना- प्रदर्शन आदि करने के लिए मजबूर हो जाएगी.

बसपा प्रमुख ने कहा कि इसके साथ ही देश में ग़रीबी, बेरोज़गारी, महंगाई व भ्रष्टाचार तथा लोगों के जीवन में हर प्रकार की हिंसा व तनाव का स्तर भी इस भाजपा सरकार में ऐतिहासिक स्तर पर काफी ज़्यादा बढ़ गया है.

नारायणसामी ने भी साधा एनडीए पर निशाना
पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने शनिवार को कहा कि केंद्र में चार वर्ष पूरे कर रही भाजपा नीत एनडीए सरकार की ‘ कमजोर नीतियों ’ की वजह से लोगों को ‘ बहुत मुश्किलों ’ का सामना करना पड़ा है. नारायणसामी ने कहा कि राजग सरकार देश के लोगों से किए अपने वायदों और आश्वासनों को पूरा करने में नाकाम रही है. मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि देश में किसानों की खुदकुशी की घटनाएं बढ़ रही हैं. उन्होंने दावा किया कि युवकों को अब भी नौकरियां नहीं मिल रही हैं.

Loading...