Breaking News

हो जाएं सावधान, मैच-मेकिंग साइट पर ब्लैकमेल हो रहे पुरुष

websiteमुंबई। अगर आप शादीशुदा हैं या सिंगल भी हैं और किसी मैच-मेकिंग वेबसाइट पर काफी समय बिताते हैं और कई महिलाओं के साथ लंबे समय तक चैट करते हैं तो सावधान हो जाइये क्योंकि हो सकता है कि जो आपसे बात कर रहा हो वह कोई ठग हो।
मुंबई निवासी सतीश ने एक मैट्रिमनियल वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाया। उन्होंने एक महिला से चैट करना शुरू किया, धीरे-धीरे यह चैट अंतरंग होती गई और महिला ने आपस में नग्न तस्वीरें भेजने का प्रस्ताव रखा। सतीश ने अपनी तस्वीर भेजी लेकिन महिला ने नहीं भेजी। बाद में महिला उस तस्वीर के आधार पर सतीश को ब्लैकमेल करने लगी, उसने कहा कि वह उसे पैसे दे नहीं तो उस तस्वीर को सोशल साइट पर डाल देगी। सतीश ने साइबर क्राइम से संपर्क किया, वह उस महिला की तलाश कर रही है।

साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्टस का कहना है कि ऑनलाइन डेटिंग के घोटालों में पुरुषों की संख्या अधिक है लेकिन उनकी आधिकारिक शिकायत शायद ही कभी दर्ज होती है। एक सीनियर पुलिस अधिकारी कहते हैं, ‘साइबर चोरों के लिए मैट्रिमनियल साइट्स एक हंटिंग ग्राउंड है। एक फोन नंबर और ईमेल के आधार पर फेक प्रोफाइल बना ली जाती है और जरूरी नहीं है कि अपराधी महिला ही हो। कोई भी खूबसूरत महिला की तस्वीर उठाकर प्रोफाइल पिक्चर लगा लेते हैं, एक बार दोस्ती कुछ मजबूत होने पर फेसबुक मेसेंजर या वॉट्सऐप पर संपर्क करने लगते हैं।’

लगभग छह महीने पहले हैदराबाद स्थित बिजनसमैन का रूसी महिला से संपर्क हुआ और दोनों चैट करने लगे। जब दोनों करीब आए तो महिला ने कहा कि वह बॉलिवुड की फैन है और भारत घूमना चाहती है लेकिन उसके पास पैसे नहीं है। बिजनसमैन ने महिला के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए और उसके आने का इंतजार करने लगा लेकिन उस महिला ने ई-मेल करके बिजनसमैन से संपर्क ही खत्म कर दिया। महिला ने दावा किया कि वह सोशल मीडिया पर उसकी पत्नी की दोस्त है और निजी बातों का स्नैपशॉट उसकी पत्नी को भेजने की धमकी दी। इसके बाद उसने बिजनसमैन से और भी पैसों की डिमांड की लेकिन बिजनमैन पुलिस के पास नहीं गया।

Loading...

साइबर सिक्यॉरिटी कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर अल्ताफ हल्दे कहते हैं, ‘हैदराबाद का मामाला एक उदाहरण है, सामाजिक दबाव के कारण लोग पुलिस के पास कम ही जाते हैं।’ हल्दे का कहना है कि रिश्ता कितना भी मजबूत हो लेकिन फाइनैंशल डीलिंग से पहले बेहद सावधानी बरतनी चाहिए।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *