Sunday , December 6 2020
Breaking News

मच्छरों को रोकने के लिए DDT की जगह छिड़का आटा

ddtमुंबई। भिवंडी में मच्छरों व अन्य कीटाणुओं को पनपने से रोकने के लिए कीटनाशक DDT की जगह आटे का इस्तेमाल किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। मनपा स्वास्थ्य विभाग के सफाई कर्मचारियों द्वारा डीडीटी व अन्य पाउडर की जगह आटा छिड़के जाने की घटना की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग प्रमुख ने भी की है। इस मामले में संबंधित सफाई कर्मचारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

भिवंडी महासभा की बैठक में उक्त मामला उठाते हुए वॉर्ड क्र.34 के कांग्रेस नगरसेवक दीन मोहम्मद खान एवं वॉर्ड क्र.35 के शिवसेना नगरसेवक मदन कृष्ण नाइक ने कहा कि शिवजयंती के अवसर पर कल्याण रोड, नवीबस्ती एवं नेहरूनगर इलाके में कीटाणुनाशक दवाओं डीडीटी की जगह आटा का छिड़काव किया गया। इस बाबत सफाई कर्मचारी से पूछने पर बताया गया कि मनपा में डीडीटी पाउडर नहीं है, इसलिए आटा छिड़का जा रहा है। शिकायत मिलने के बाद जब स्वास्थ्य विभाग प्रमुख महेंद्र सोनावणे कल्याण रोड एवं नवी बस्ती इलाके पहुंचे, तो मामला सही निकला। स्वास्थ्य विभाग प्रमुख के लौटने के बाद वहां आटा के ऊपर डीडीटी छिड़क दिया गया।

महासभा की बैठक में स्वास्थ्य विभाग प्रमुख महेंद्र सोनावणे ने स्वीकार किया किया कि डीडीटी की जगह आटा छिड़का गया है। उन्होंने यह भी स्वीकारा कि आटा छिड़कने वाले सफाईकर्मियों पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। सूत्रों के मुताबिक, कल्याण रोड ही नहीं, शहर के विभिन्न इलाकों में इसी तरह से डीडीटी की जगह आटा आदि छिड़ककर लोगों की आंख में धूल झोंका जा रहा है।

Loading...

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग प्रमुख महेंद्र सोनावणे ने कहा कि आटा छिड़कने की जानकारी मिलने के बाद सफाई कर्मचारियों को नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा गया है। जवाब मिलने के बाद उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *