Breaking News

FTII स्टूडेंट्स के लिए बनेगी मिनी फिल्म सिटी

ftti1मुंबई। देश का शीर्ष फिल्म एवं टीवी प्रशिक्षण संस्थान FTII भले ही पुणे के विख्यात प्रभात स्टूडियो के परिसर में स्थित है, लेकिन सेट्स के अभाव में यहां के छात्र अपनी डिप्लोमा फिल्मों की शूटिंग के लिए अक्सर परेशानियों का सामना करते रहे हैं। उनका कोर्स पूरा होने में विलंब होने का यह भी एक प्रमुख कारण रहा है। इस समस्या को दूर करने के लिए फिल्म इंस्टिट्यूट की नई गवर्निंग काउंसल ने मिनी फिल्म सिटी बनाने का फैसला किया है। FTII के चेयरमैन गजेंद्र चौहान ने गुरुवार शाम इस बात की पुष्टि की।

बेकार पड़ी थी जमीन: चौहान ने एक खास मुलाकात में कहा, ‘स्टूडियो बन जाने के बाद अब छात्रों का काम नहीं रुकेगा। बाहर के फिल्म निर्माताओं को भी यह भाड़े पर उपलब्ध होगा, जिससे हमारे इंस्टिट्यूट को आर्थिक आमदनी भी हो सकेगी। दरअसल इंस्टिट्यूट से तीन किलोमीटर दूर हनुमानगढ़ी में करीब 37 एकड़ जमीन इसके पास खाली पड़ी है, जो लॉ सोसायटी ने इसे दी थी। इसका सही इस्तेमाल करने के इरादे से हमने यहां मिनी फिल्म सिटी बनाने की योजना बनाई है।

एकमत से प्रस्ताव पारित: चौहान ने बताया कि स्टूडियो के निर्माण का प्रस्ताव गवर्निंग काउंसल की बैठक में सर्वसम्मति से पारित किया गया है और हेड ऑफ प्रॉडक्‍शन धीरज मेश्राम के नेतृत्व में एक कमिटी गठित की गई है, जो मुंबई और हैदराबाद के स्टूडियोज का अध्ययन करेगी। कमिटी की रिपोर्ट के आधार पर मिनी फिल्म सिटी बनाने का काम इंस्टिट्यूट के आर्ट डायरेक्शन के छात्रों को सौंपा जाएगा।’

Loading...

छात्रों को फायदा होगा: FTII के पूर्व छात्रों के संगठन GRAFTII के प्रवक्ता धरम गुलाटी ने मिनी फिल्म सिटी के निर्माण की पहल का स्‍वागत किया है। उन्होंने कहा कि स्टूडियो की कमी दूर होने से छात्रों को काफी फायदा होगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *