Breaking News

टी-20 वर्ल्ड कप: भारत को हरा फाइनल में पहुंचा वेस्ट इंडीज

wes iमुंबई। टी-20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल ठीक वैसे ही हुआ जैसा होना चाहिए था। तनाव और रोमांच से भरपूर इस मैच में वेस्ट इंडीज ने भारत को 7 विकेट से मात देकर फाइनल में जगह बनाई। अब फाइनल में वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड के बीच मुकाबला होगा।

गुरुवार को वानखेड़े में पूरा देश जब भारत की जीत के लिए पलक पांवड़े बिछा कर बैठा था, तब वेस्ट इंडीज के बल्लेबाजों ने शानदार खेल दिखा जीत हासिल कर ली। टीम इंडिया की तरफ से फेंकी गईं दो नो गेंदों ने एक तरह से यह मैच उनके हाथ से निकाल दिया। ये दोनों गेंद सेमीफाइनल के हीरो रहे वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज सिमंस को फेंकी गई थीं। सिमंस दोनों पर ही कैच थमा बैठे थे। लेकिन नो बॉल होने की वजह से वह दोनों ही बार बच गए।

एक बार नो बॉल अश्विन ने फेंकी और दूसरी बार बुमरा ने। इससे पहले विराट कोहली के 47 गेंदों पर शानदार 89 रनों की पारी की मदद से भारत ने स्कोर बोर्ड पर 192 रनों का ‘पहाड़’ खड़ा किया। भारत की तरफ से गेंदबाजी की शुरुआत भी शानदार रही। वेस्ट इंडीज को दो झटके जल्द ही लग गए। फिर जॉनसन चॉर्ल्स और उसके बाद एल सिमंस की ताबड़तोड़ बैटिंग ने खेल ही पलट दिया। चॉर्ल्स ने 36 गेंदों पर 52 रनों की पारी खेली। खतरनाक दिख रहे चार्ल्स को जब विराट कोहली ने अपनी गेंदबाजी से पविलियन भेजा तो एक बार फिर लगा कि भारत मैच में वापस आया।

लेकिन सिमंस ने इसके बाद कोई मौका ही नहीं दिया। सिमंस ने 51 गेंदों पर 7 चौके और 5 छक्के की मदद से 83 रनों की शानदार पारी खेली। उनका साथ बखूबी निभाया आंद्रे रसल ने, जिन्होंने 20 गेंदों पर 3 चौके और 4 छक्के की मदद से 43 रन बनाए। इन दोनों की जोड़ी ने नाबाद रहते हुए अपनी टीम को विजय द्वार तक पहुंचा दिया।

जीत के बाद वेस्ट इंडीज के खिलाड़ियों का डांस

इससे पहले शानदार फार्म में चल रहे विराट कोहली के 47 गेंद में 89 रन की मदद से भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ दो विकेट पर 192 रन बनाए। कोहली ने अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया। इससे पहले रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने भारत को मजबूत शुरुआत दी थी।

Loading...

भारत की तरफ से कोहली ने खेली शानदार पारी

पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई भारतीय टीम के लिये नई सलामी जोड़ी रोहित शर्मा (31 गेंद में 43 रन) और रहाणे (35 गेंद में 40 रन) ने 62 रन की साझेदारी की। रहाणे और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 66 रन जोड़े। इसके बाद कोहली और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 15) ने 27 गेंद में 64 रन जोड़कर भारत को बड़ा स्कोर दिया।

खचाखच भरे स्टेडियम में कोहली का आते ही तालियों की गड़गड़ाहट से स्वागत किया गया। नौवें ओवर में एक ही गेंद पर कोहली दो बार रन आउट होते होते बचे जब वह एक रन लेने दौड़ गए थे। पहले विकेटकीपर दिनेश रामदीन और बाद में गेंदबाज ड्वेन ब्रावो का थ्रो सटीक नहीं रहा। बाद में उसी ओवर में कोहली ने थर्डमैन पर चौका लगाकर हाथ खोले।

दस ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट पर 86 रन था। टूर्नमेंट में अपना पहला और करियर का 18वां टी-20 मैच खेल रहे रहाणे ने धीमी शुरुआत के बाद लय पकड़ी। रहाणे और कोहली ने तेजी से इक्के दुक्के रन चुराए और भारत के 100 रन 12.2 ओवर में पूरे हो गए।

इसके बाद कोहली ने ब्रेथवेट को बैकवर्ड पॉइंट पर चौका लगाकर 15वें ओवर के बाद स्कोर एक विकेट पर 127 रन तक पहुंचाया। रहाणे ने अगले ओवर में रसेल की गेंद पर ब्रेवो को डीप मिडविकेट में कैच थमाया। इसके बाद कोहली को कप्तान धोनी का साथ मिला जिन्होंने सहायक की भूमिका बखूबी निभाई। कोहली ने 19वें ओवर में ब्रेथवेट को छक्का और दो चौके लगाए। आखिरी चार ओवरों में भारतीय बल्लेबाजों ने 59 रन बनाए।

इससे पहले भारतीय टीम में दो बदलाव करते हुए घायल युवराज सिंह की जगह मनीष पांडे और खराब फॉर्म में चल रहे शिखर धवन की जगह रहाणे को शामिल किया गया। वेस्ट इंडीज टीम में दो बदलाव करके एविन लुईस की जगह क्रिस गेल और घायल आंद्रे फ्लेचर की जगह सिमंस को जगह दी गई।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *