Tuesday , June 15 2021
Breaking News

सरकार बनाने के लिए महबूबा का दावा, बिना शर्त समर्थन पर BJP को कहा शुक्रिया

PM-Modi mजम्मू। जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल एन. एन. वोहरा के सामने नई सरकार के गठन का दावा पेश करने के बाद पीपल्स डेमोक्रैटिक पार्टी की नेता महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को कहा कि उनके पिता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद ने BJP के साथ सिर्फ सरकार गठन से आगे के मकसद के लिए गठजोड़ किया था। इसके साथ ही महबूबा ने PDP को बिना शर्त समर्थन देने के लिए BJP को शुक्रिया भी कहा।

गवर्नर से मुलाकात के बाद उन्होंने मीडिया से कहा, ‘सरकार गठन के लिए BJP के बिना शर्त गठबंधन को लेकर हम आभारी हैं। जनादेश का आदर करते हुए मुफ्ती मोहम्मद साहब ने भारतीय जनता पार्टी से यह गठबंधन किया था और सरकार बनाई थी।’ उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी की ओर से मिले आश्वासन से मैं बेहद संतुष्ट हूं।’ PDP चीफ महबूबा मुफ्ती ने हाल ही में दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी।

गवर्नर वोहरा के साथ इस मुलाकात में महबूबा के साथ BJP नेता और राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह भी साथ थे। निर्मल सिंह ने राज्यपाल को अगली सरकार के गठन के लिए महबूबा मुफ्ती को पार्टी के समर्थन का पत्र सौंपा। गवर्नर से मुलाकात के बाद बीजेपी नेता निर्मल सिंह ने कहा, ‘पीडीपी और बीजेपी जल्द ही साथ बैठेंगी और सभी औपचारिकताओं पर चर्चा होगी।’

अनुमान है कि महबूबा मुफ्ती 30 मार्च को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकती हैं और निर्मल सिंह को उप-मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। महबूबा जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री बनेंगी।

PDP के पास 27 विधायक हैं (मुफ्ती मोहम्मद सईद को मिलाकर कुल 28 थे) और पार्टी को एक निर्दलीय विधायक भी समर्थन दे रहे हैं, जो लद्दाख क्षेत्र से विधायक हैं। वही, BJP के पास 25 विधायक हैं और तीन अन्य विधायक उन्हें समर्थन दे रहे हैं। इनमें से दो पीपल्स कॉन्फ्रेंस के और एक निर्दलीय विधायक है। जम्मू और कश्मीर विधानसभा में कुल 87 सीटें हैं। जम्मू और कश्मीर में आठ जनवरी से ही राज्यपाल शासन है।

नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन के एक दिन बाद से ही राज्य में राज्यपाल शासन है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *