Breaking News

अमेरिका ने भारत के बलिस्टिक मिसाइल टेस्ट पर चिंता जताई

missileवॉशिंगटन। अमेरिका ने भारत द्वारा हाल ही में बलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट किए जाने पर चिंता जताई है। उसने कहा है कि ऐसी कार्रवाइयों से परमाणु सुरक्षा को खतरा बढ़ सकता है और क्षेत्रीय सुरक्षा भी प्रभावित हो सकती है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मार्क टोनर ने संवाददाताओं से कहा, ‘हम ऐसे किसी भी परमाणु और मिसाइल टेस्ट को लेकर चिंतित हैं, जिससे परमाणु सुरक्षा को खतरा बढ़ सकता है।’

भारत के इस बलिस्टिक मिसाइल टेस्ट के बारे में पूछे जाने पर टोनर ने कहा इसलिए हम परमाणु हथियारों वाले सभी देशों से उनकी मिसाइल और परमाणु क्षमताओं के बारे में संयम बरतने का अनुरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय ने नई दिल्ली के साथ अपनी चिंता साझा की है। टोनर से पूछा गया था कि क्या अमेरिका भारत के बलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के बारे में चिंतित है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय सुरक्षा के संदर्भ में उस तरह की कार्रवाइयों को लेकर हम चिंतित हैं।

Loading...

विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसमें भारत शामिल है और प्रवक्ता की प्रतिक्रिया भारत को लेकर पूछे गए सवाल के खिलाफ थी। टोनर से पूछा गया कि क्या अमेरिका ने भारत को उसके बलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के बारे में अपनी चिंता बताई है? इस पर उन्होंने हां में जवाब दिया। एक दिन पहले उन्होंने इस मुद्दे पर अमेरिका की द्विपक्षीय बातचीत के बारे में सवाल को टाल दिया था।

बता दें कि भारत ने हाल ही में स्वदेश निर्मित और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम के-4 बलिस्टिक मिसाइल का सफल टेस्ट किया था।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *