Thursday , December 3 2020
Breaking News

स्टडी: किस करते वक्त आंखें बंद क्यों, जानते हैं आप?

kissलंदन। अक्सर ऐसे सवालों से हमारा आमना-सामना होता रहता है कि किस करते वक्त नाक बीच में क्यों आती है, वगैरह-वगैरह। हालिया स्टडी में मनोवैज्ञानिकों ने एक सवाल का जवाब खोज निकाला है कि किस करते वक्त हम आंखें क्यों बंद कर लेते हैं या कई बार खुद हो जाती हैं?
‘यूनीवर्सिटी ऑफ लंदन’ के मुताबिक किस के दौरान मानव दिमाग एक से ज्यादा क्रियाओं को बराबर की तल्लीनता के साथ जारी नहीं रख पाता। मनोवैज्ञानिक पॉली डाल्टन और सेंड्रा मर्फी ने पाया कि विजुअल टास्क के साथ-साथ दूसरी क्रियाएं यदि जारी रहती हैं तो ध्यान बंट जाता है।

यह स्टडी एक्सपेरिमेंटल साइकॉलजी: ह्यूमन पर्सेप्शन ऐंड परफॉर्मेंस में प्रकाशित हुई है। प्रयोग के दौरान लोगों को सेंस ऑफ टच के साथ ही विजुअल टास्क दिया गया, और उनकी परफॉर्मेंस मापी गई।

प्रयोग में पाया गया कि जब लोगों की आंखें दूसरे कामों में व्यस्त थीं तो वे सेंस ऑफ टच में ध्यान नहीं लगा पाए और यह उनके प्रदर्शन में साफ-साफ झलका। स्टडी के सार में कहा गया कि किसिंग और सेक्स के वक्त हमारा फोकस सेंस ऑफ टच पर होता है, न कि किसी विजुअल टास्क पर।

Loading...

डॉ. डाल्टन ने बताया कि इसीलिए जब हमारा ध्यान किसी और जगह होता है, तो हम आंखें मूंद लेते हैं, इससे हमारा एक टास्क पर ध्यान मजबूत होता है। डॉ. मर्फी के मुताबिक यह शोध आगे काम आएगा। टैक्टाइल (सेंस ऑफ टच) अलर्ट्स का प्रयोग कार, फ्लाइट में वॉर्निंग सिस्टम्स में होता है, जिसमें यह अध्ययन कारगर साबित होगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *