Breaking News

आया ऐपल का नया iphone, पावरफुल और कीमत कम

ऐपल के नए उत्पादों की लॉन्चिंग पर पूरी दुनिया की निगाह जमी रहती है। कैलिफॉर्निया स्थित ऐपल मुख्यालय में आज ऐपल ने फोन के साथ-साथ, अपने आईपैड सेक्शन में नए एडशिन को लॉन्च किया। ऐपल के इन नए उत्पादों के लॉन्च से पहले इनकी कीमतों और फीचर्स को लेकर काफी कयासबाजियां चल रही थीं। बाजार में बढ़ती प्रतियोगिता को देखते हुए बड़े बाजार तक अपनी पहुंच बनाने के लिए ऐपल के फोन की कीमत इस बार काफी कम रखी गई है।

 देखने में यह फोन बहुत कुछ iphone 5S की ही तरह लगता है…

शुरुआत करते हैं हम ऐपल के नए फोन iphone SE से। यह दिखने में आईफोन 5S की ही तरह है, लेकिन इसका पावर आईफोन 6S के जैसा है। इसमें 12 MP कैमरा है जो 4K विडियो तक ले सकता है। आईफोन SE 150 Mbps के LTE को सपोर्ट करता है। इसके साथ ही यह इंडियन LTE बैंड्स को भी सपोर्ट करेगा। ऐपल के उत्पादों की कीमतों को लेकर भी काफी बातें होती हैं। ऐसे में इस बार ऐपल ने बड़े बाजार तक पहुंचने के लिए इस फोन की कीमत काफी संतुलित रखी है। आईफोन SE 16 GB की कीमत 399 डॉलर यानी लगभग 26,555 रुपये होगी। वहीं इसके 64 GB वाले मॉडल की कीमत 499 डॉलर यानी लगभग 33,200 रुपये से कुछ अधिक होगी। यह फोन काफी हद तक देखने में iphone 5S की तरह ही लगता है। iphone 6 और iphone 5S की ही तरह इसके किनारे भी गोलाई लिए हुए हैं।

यह फोन मई से दुनिया भर के लगभग 100 देशों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। फोन को टच आईटी से सुरक्षित किया गया है। फोन के साथ ही आज ऐपल ने एक छोटा आईपैड भी लॉन्च किया। यह आईपैड छोटा, लेकिन बेहद पावरफुल है। iPad Pro में iPad Air 2 के मुकाबले 40 फीसदी कम रिफ्लेक्टिव डिस्पले है। iPad Pro में ‘ट्रू टॉन डिस्प्ले’ नाम की नई डिस्प्ले टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है। इसमें डिस्प्ले का रंग तापमान के अनुसार बदलेगा। iPad Pro में हैं 4 स्पीकर दिए गए है। इसमें A9X प्रोसेसर के साथ ही स्मार्ट कीबोर्ड अक्सेसरी भी है। 9.7 इंच का यह iPad Pro ऐपल पेंसिल को भी सपोर्ट करता है। इसमें 12 MP कैमरा जो लाइव फोटोज को भी सपोर्ट करता है।

iPasPro का साइज छोटा रखा गया है, ताकि इसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सके…
iPad Pro में स्टोरेज के हिसाब से तीन मॉडल जारी किए गए हैं। इसके 32 जीबी वाले मॉडल की कीमत 549 डॉलर यानी 35,531 रुपये के लगभग है। 128 GB मॉडल की कीमत 749 डॉलर यानी करीब 49,839 रुपये है। वहीं 56 GB मॉडल की कीमत 899 डॉलर और भारतीय करंसी में 59,819 रुपये है। आप इसकी प्री बुकिंग भी कर सकते हैं। iPad Pro का प्री ऑर्डर 24 मार्च से शुरू होगा और 31 मार्च तक चलेगा। पिछले साल लॉन्च किए गए आईपैड प्रो के साइज को लेकर कई लोगों को शिकायतें थीं। लोगों ने उसके काफी बड़ा होने की बात कही थी। ऐपल ने अब अपनी ताजा पेशकश iPad Pro में मैमोरी को भी बढ़ाया है। 2 जीबी से बढ़ाकर इसे 4 जीबी कर दिया गया है।

Loading...

ऐपल ने आज अपने स्मार्ट वॉट सेंगमेंट भी नई चीजें लॉन्च की हैं। ऐपल वॉच में नया नायलॉन बैंड लॉन्च किया गया। इसमें कई नए रंगों को भी जोड़ा गया है। इसके दामों में भी भारी कमी की घोषणा की गई है। 399 डॉलर से घटाकर इसकी कीमत लगभग 299 डॉलर कर दी गई है।

लॉन्चिंग कार्यक्रम की शुरुआत में ही कंपनी के सीईओ टिम कुक ने कहा कि पूरी दुनिया में ऐपल 1 बिलियन डिवाइस इस्तेमाल किए जा रहे हैं और यह कंपनी के लिए गर्व की बात है। अमेरिकी सरकार के साथ अपने ग्राहकों की गोपनीय जानकारियां और ब्योरा साझा करने को लेकर चल रहे विवाद के संदर्भ में अहम घोषणा करते हुए कुक ने कहा, ‘हम आईफोन आपके लिए बना रहे हैं और हम जानते हैं कि यह निजी डिवाइस हैं। ऐपल अपने ग्राहकों की गोपनीयता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।’ उन्होंने माना कि अमेरिकी सरकार चाहती है कि ऐपल उसे अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में घुसने के लिए रास्ता मुहैया कराए।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *