Tuesday , November 24 2020
Breaking News

थरूर का बयान कांग्रेस के घटिया सोच की परिचायक

शशि थरूर ने कन्हैया की तुलना भगत सिंह से की, कांग्रेस को भी नहीं भाया बयान

Tharoor bनई दिल्ली। कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने रविवार को जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में छात्रों को संबोधित करते हुए छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार की तुलना शहीद भगत सिंह से कर डाली। थरूर के बयान के बाद जहां बीजेपी हमलावर रुख अपनाए हुए है, वहीं कांग्रेस में भी विरोध हो रहा है। कांग्रेेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि भगत सिंह एक ही थे, उनकी तुलना किसी से नहीं हो सकती। बीजेपी का कहना है कि इस तरह की तुलना शर्मनाक है।
गौरतलब है कि 9 फरवरी को जेएनयू में आतंकी अफजल गुरु के समर्थन में हुए कार्यक्रम में देशविरोधी नारे लगाने का आरोप कन्हैया पर लगा है। इसके लिए राजद्रोह का मुकदमा भी दर्ज हुआ। कन्हैया फिलहाल 6 महीने की अंतरिम जमानत पर जेल से बाहर हैं।

शशि थरूर ने कहा कि 9 फरवरी के कार्यक्रम पर केंद्र सरकार की अतिरिक्त प्रतिक्रिया के लिए हमें उसका आभारी होना चाहिए। कांग्रेस सांसद ने कहा कि इस वजह से राष्ट्रीयता के अर्थ को लेकर एक बहस की शुरुआत हुई। थरूर ने कहा कि यह जरूरी है कि किसी मुद्दे पर बहस हो। शशि थरूर ने जेएनयू स्टू़डेंट्स को अपना समर्थन जताते हुए कहा कि आप लोग भले ही यहां शिक्षा लेने आते हैं, लेकिन आप लोग हम सभी को संसद में शिक्षित कर रहे हैं।

थरूर ने ‘भारत माता की जय’ बोलने के विवाद पर भी टिप्पणी की। उन्होंने कहा, ‘आजकल राष्ट्रवाद इससे तय होता है कि कोई व्यक्ति भारत माता की जय कहता है या नहीं। मुझे यह कहने में खुशी है। लेकिन, क्या हमें सभी को ऐसा कहने के लिए मजबूर करना चाहिए?’ उन्‍होंने कहा कि इंडिया सिर्फ हिंदी, हिंदू और हिंदुस्‍तान ही नहीं है। थरूर ने महाराष्ट्र विधानसाभा में विधायक वारिस पठान के ‘भारत माता की जय’ बोलने से इनकार करने पर सदन से उनके निलंबन को भी गलत ठहराया।

Loading...

बीजेपी की तरफ से सवाल उठने के बाद शशि थरूर ने इस मामले पर सफाई भी दे दी है। थरूर ने कहा कि उन्होंने भगत सिंह की तुलना वाली बात एक छात्र के सवाल के संबंध में कही थी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *