Breaking News

सेंसेक्स 333 अंक बढ़कर 25285 पर और निफ्टी 7700 के ऊपर बंद

sensex-5नई दिल्ली। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र सोमवार को ब्याज दरें घटने की उम्मीद से सेंसेक्स और निफ्टी जोरदार बढ़त के साथ बंद हुए है। बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 332 अंक बढ़कर 25,285 और एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 100 अंक बढ़कर 7704 के स्तर पर बंद हुआ है।
बैंकिंग, ऑटो और रियल्टी में खरीददारी
ब्याज दरें घटने से बैंकिंग, ऑटो और रियल्टी स्टॉक्स में खरीददारी देखने को मिल रही है। बैंक निफ्टी 1.75 फीसदी, ऑटो 1.50 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स 2 फीसदी बढ़कर बंद हुए है। इसको अलावा फार्मा और कमोडिटी इंडेक्स में भी 1.5 फीसदी तक का उछाल आया है।
मार्केट में क्यों आई तेजी
ट्रेड स्विफट के सीईओ संदीप जैन के मुताबिक 4 अप्रैल को होने वाली आरबीआई की ब्याज दरों पर बैठक से पहले मार्केट में तेजी का रुझान बन गया है, क्योंकि इस बैठक में ब्याज दरें 0.25 फीसदी घटने की उम्मीद है। इसीलिए रेट सेंसेटिव स्टॉक्स यानी ऑटो, बैंकिंग, रियल्टी और फाइनेंशियल कंपनियों के स्टॉक्स में खरीददारी देखने को मिल रही है। इसके अलावा ग्लोबल मार्केट में स्थिरता और डॉलर में गिरावट से इमर्जिंग मार्केट्स एफआईआई की खरीददारी लौटी है। जिसका फायदा सेंसेक्स और निफ्टी को भी मिल रहा है।
मार्केट दो महीने की ऊंचाई पर
सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी का दौरा जारी है। घरेलू मार्केट दो महीने की ऊंचाई पर पहुंच गए है। साथ ही 6 जनवरी 2016 के बाद पहली बार निफ्टी ने 7700 के स्तर को पार कर दिया है।
इन्वेस्टर्स ने कमाएं 1 लाख करोड़ से ज्यादा
सोमवार को बैंकिंग, ऑटो और रियल्टी स्टॉक्स में खरीददारी लौटने से मार्केट में जोरदार उछाल देखने को मिला है। शुक्रवार के मुकाबले सोमवार को बीएसई की मार्केट 93 लाख करोड़ रुपए से बढ़कर 94 लाख करोड़ रुपए हो गई है।
एक्सपर्ट की राय
मायस्टॉकरिसर्च के हेड लोकेश उप्पल कहते है बाजार में अभी आगे और बढ़त देखने को मिलेगी और निफ्टी नियर टर्म में 7750 तक का सत्र दिखा सकता है। अगर ग्लोबल रैली इसी तरह जारी रही तो फिर निफ्टी में 8000 तक का स्तर देखने को मिल सकता है। लेकिन बाजार में अभी तक स्ट्रक्चरल बदलाव नहीं हुए हैं, ये रैली एक पुल बैक रैली ही है।
आदित्य बिड़ला मनी के नेशनल डेरिवेटिव हेड हेमंत ठुकराल का कहना है कि निफ्टी में तेजी का दौर अगले कुछ और महीने जारी रहेगा। निफ्टी पर 7430 का स्तर नहीं टूटता है तब तक मजबूती देखने को मिलेगी। निफ्टी में कोई भी गिरावट आने पर 7430 के स्टॉपलॉस के साथ खरीददारी कर सकते हैं। 2-3 सत्र के आंकड़ों में 7500 के पुट में पोजिशन बढ़ी है। निफ्टी के लिए 7550 का स्तर अहम है और बाजार का बेस अब ऊपर की तरफ शिफ्ट हुआ है। बाजार 7750-7850 की तरफ जा रहा है। बैंक निफ्टी भी ज्यादा मजबूत है और इसमें ट्रेडिंग इंटरेस्ट बढ़ा है।
एशियाई मार्केट में मिलाजुला कारोबार
हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में एशियाई मार्केट में मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। जापान के बेंचमार्क इंडेक्स निक्केई में 200 अंक की गिरावट, चीन के मार्केट शंघाई और हॉन्ग कॉन्ग के इंडेक्स हैंगसैंग में 1.5 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है।
किसी बड़े आर्थिक संकेत के नहीं होने से मार्केट में सुस्ती
आईजी मार्केट के स्ट्रैटेजिस्ट ईवान लुकास के मुताबिक इस हफ्ते मार्केट में कोई बड़ा संकेत नहीं है। इसीलिए मार्केट में कम वॉल्युम के साथ सुस्त कारोबार देखने को मिल रहा है।
येन में कमजोरी से निक्केई में गिरावट
अमेरिकी डॉलर में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। इसका असर ग्लोबल करेंसी के साथ-साथ जापान के येन पर भी देखने को मिल रहा है। हालांकि येन में गिरावट से मार्केट में बिकवाली है, क्योंकि जापान की इकोनॉमी एक्सपोर्ट पर आधारित है और येन में मजबूती से कंपनियों को बड़ा नुकसान होता है। फिलहाल निक्केई 1.25 फीसदी गिरकर 16724 के स्तर पर आ गया है। इसके अलावा दक्षिण कोरियाई इंडेक्स भी लाल निशान पर कारोबार कर रहा है।
चीन और हॉन्ग कॉन्ग के मार्केट में उछाल
चीन के मार्केट में सुबह से जोरादर तेजी देखने को मिल रही है। प्रमुख इंडेक्स शंघाई 2 फीसदी उछलकर 3014 के स्तर पर पहुंच गया है। साथ ही हॉन्ग कॉन्ग के मार्केट भी दिन के ऊपरी स्तरों पर कारोबार कर रहे है। फिलहाल हैंगसैंग 100 अंक बढ़कर 20762 के स्तर है।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *