Friday , November 27 2020
Breaking News

भारत दुनिया के टॉप 5 संभावनाओं वाले बाजारों में शामिल

p m Narendra-Modiदावोस। दुनिया भर की टॉप कंपनियों के सीईओज अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परफॉर्मेंस का लोहा मानने लगे हैं। एक सर्वे में दुनियाभर के 1400 से ज्यादा सीईओज ने माना कि मोदी की अगुवाई में भारत कारोबार के लिहाज से बेहतर बाजार बनकर उभरा है। यह सर्वे 83 देशों में 1,409 सीईओज के बीच कराया गया जिसमें कहा गया है, ‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में लगातार बेहतर परफॉर्मेंस कर रहा भारत अब पांच सबसे अधिक संभावनाओं वाले बाजारों में से एक है।’

वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम की सालाना बैठक में पीडब्ल्यूसी द्वारा जारी ऐनुअल ग्लोबल सीईओ सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक भारत दुनिया के टॉप 5 सबसे ज्यादा संभावनाओं वाले बाजारों में से एक बनकर उभरा है क्योंकि यह घरेलू और वैश्विक कंपनियों के लिए सर्वश्रेष्ठ अवसर मुहैया करता है। सर्वे में शामिल सीईओज ने ओवरऑल ग्रोथ की संभावनाओं के लिहाज से जिन टॉप 5 बाजारों पर विचार किया है उनमें अमेरिका, चीन, जर्मनी, ब्रिटेन और भारत शामिल हैं।

इसमें कहा गया है कि भारतीय सीईओ के विश्वास का स्तर वैश्विक औसत से ऊपर बना हुआ है, हालांकि, पिछले साल से अपनी-अपनी कंपनियों की वृद्धि की संभावनाओं को लेकर उनका भरोसा थोड़ा डगमगाया है। रिपोर्ट के नतीजों के मुताबिक, सीईओ इस साल संभावनाओं को लेकर कम आशावादी हैं और जो लोग सोचते हैं कि अगले 12 महीने में ग्लोबल ग्रोथ में सुधार होगा, उनकी संख्या 2015 के 37 प्रतिशत की तुलना में घटकर 27 प्रतिशत पर आ गई है।

Loading...

वहीं, दूसरी ओर, जो सोचते हैं कि स्थिति और खराब होगी, उनकी संख्या 17 प्रतिशत से बढ़कर 23 प्रतिशत हो गई। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘इस निराशावाद के उलट भारत में 64 प्रतिशत, स्पेन में 54 प्रतिशत और रोमानिया में 50 प्रतिशत सीईओ ज्यादा आशावादी हैं।’ पीडब्ल्यूसी के चेयरमैन दीपक कपूर ने कहा है कि भारत के सीईओ ने आम धारणा में बेहतरी के बारे में मजबूत संकेत दिया है। कंपनी के रेवेन्यू ग्रोथ को लेकर उनमें उनके ग्लोबल पार्टनर्स के मुकाबले ज्यादा विश्वास नजर आया है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *