Thursday , November 26 2020
Breaking News

नवी मुंबई में शाम की जलापूर्ति बंद

water-supplyनवी मुंबई। नवी मुंबई बीएमसी क्षेत्र में शाम की जलापूर्ति पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह पाबंदी मॉनसून के आगमन के बाद जलाशय में जल भंडार की स्थिति सुधरने तक जारी रहेगी। यह घोषणा बीएमसी प्रशासन ने की है। अभी तक सप्ताह में एक दिन शाम को पानी की आपूर्ति की जा रही थी।
मोरबे जलाशय में पानी के तेजी से घटते जलस्तर को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। बता दें कि इस समय जलाशय में मात्र 47 एमसीएम (मिलियन क्यूबिक मीटर) पानी ही बचा हुआ है। पिछले वर्ष मार्च में जलाशय में 115 एमसीएम पानी का भंडार मौजूद था।

मॉनसून तक पाबंदी बीएमसी आयुक्त दिनेश वाघमारे के अनुसार राज्य के जलसंपदा मंत्री से हुई मुलाकात के बाद यह निश्चित किया गया है कि मुंबई के अलावा समूचे मुंबई महानगर (एमएमआर) क्षेत्र में शाम की जलापूर्ति मॉनसून आने तक बंद कर दी जाए। बता दें कि नवी मुंबई में प्रतिदिन प्रति व्यक्ति 148 लीटर पानी की आपूर्ति की जाती है।

Loading...

आसपास के बीएमसी क्षेत्र की तुलना में यह सर्वाधिक औसत है। मीरा भाईंदर बीएमसी क्षेत्र में यह औसत 55 लीटर और कल्याण डोंबिवली बीएमसी क्षेत्र में 40 लीटर प्रति व्यक्ति है। हालांकि पिछले 20 वर्षों की पूरी अवधि में नवी मुंबई बीएमसी को पानी की कभी कोई कमी नहीं महसूस हुई थी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *