Sunday , November 29 2020
Breaking News

वर्ल्ड टी-20 : दिलशान का अर्धशतक, श्रीलंका ने अफगानिस्तान को छह विकेट से हराया

dilshanकोलकाता। सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान के अर्धशतक की मदद से श्रीलंका ने अफगानिस्तान के कप्तान असगर स्टेनिकजई के अर्धशतक पर पानी फेरते हुए आज आईसीसी विश्व टी-20 के सुपर 10 के ग्रुप एक मैच में छह विकेट से जीत दर्ज की।

अफगानिस्तान के 154 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने दिलशान की 56 गेंद में तीन छक्कों और आठ चौकों की मदद से खेली नाबाद 83 रन की पारी की बदौलत 18.5 ओवर में चार विकेट पर 155 रन बनाकर जीत दर्ज की। उन्होंने कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (10 गेंद में नाबाद 21) के साथ पांचवें विकेट के लिए 3.4 ओवर में 42 रन की अटूट साझेदारी करके टीम की जीत सुनिश्चित की।

इससे पहले अफगानिस्तान ने असगर (62) के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी और समीउल्लाह शेनवारी (31) के साथ पांचवें विकेट के लिए 5.3 ओवर में 61 रन की उनकी साझेदारी की बदौलत सात विकेट पर 153 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। असगर ने 47 गेंद की अपनी पारी में चार छक्के और तीन चौके मारे। लक्ष्य का पीछा करने उतरे श्रीलंका को दिलशान और दिनेश चांदीमल (18) ने पहले विकेट के लिए 41 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई। चांदीमल ने करीम सादिक के पहले ओवर की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा। दिलशान ने भी तेज गेंदबाज दवलत जादरान पर लगातार दो छक्के मारे।

चांदीमल हालांकि आफ स्पिनर मोहम्मद नबी (25 रन पर एक विकेट) की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में मिडविकेट पर समीउल्लाह को कैच दे बैठे।

दिलशान ने अपने तेवर बरकरार रखे। उन्होंने तेज गेंदबाज हामिद हसन पर लगातार दो चौके जड़ने के बाद नबी पर चौके के साथ आठवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया। लाहिरू थिरिमाने (06) ने राशिद खान (27 रन पर एक विकेट) पर चौका जड़ा लेकिन इसी लेग स्पिनर की गेंद को विकेटों पर खेल गए।
तिषारा परेरा (12) ने ऑफ स्पिनर करीम पर छक्का जड़ा लेकिन इसके बाद तेज रन लेने की कोशिश में विकेटकीपर मोहम्मद शहजाद ने उन्हें रन आउट कर दिया जिससे टीम का स्कोर तीन विकेट पर 85 रन हो गया।

दिलशान ने लेग स्पिनर समीउल्लाह शेनवारी पर चौका और फिर एक रन के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

श्रीलंका के रनों का शतक 15वें ओवर में पूरा हुआ। हामिद के इसी ओवर में दिलशान ने छक्का जड़ा जबकि चामरा कापुगेदारा ने चौका मारा।

श्रीलंका को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 41 रन की दरकार थी। नबी के अगले ओवर में पहली गेंद पर दिलशान के सीधे शॉट पर कपुगेदारा (10) रन आउट हो गए जब गेंदबाज के हाथ से छूकर गेंद विकेटों से टकरा गई और बल्लेबाज क्रीज से बाहर था।

Loading...

कप्तान मैथ्यूज ने इसके बाद राशिद पर छक्के और चौके के साथ गेंद और रनों के बीच के अंतर को कम किया। उन्होंने दवलत पर लगातार दो चौके भी जड़े।

श्रीलंका को अंतिम दो ओवर में 11 रन चाहिए थे और दिलशान ने हामिद पर दो चौके जड़कर टीम को जीत दिला दी।

इससे पहले असगर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन मोहम्मद शहजाद (08) तीसरे ओवर में ही एंजेलो मैथ्यूज की गेंद पर दुष्मंता चमीरा को आसान कैच दे बैठे। सलामी बल्लेबाज नूर अली जादरान (20) और कप्तान असगर ने दूसरे विकेट के लिए 32 रन जोड़कर पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों ने पावर प्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 36 रन तक पहुंचाया।

ऑफ स्पिनर रंगना हेराथ ने नूर अली को बोल्ड करके अफगानिस्तान को दूसरा झटका दिया। तिषारा परेरा ने इसके बाद करीम सादिक (00) को विकेटकीपर चांदीमल के हाथों मैच कराया जबकि हेराथ ने नबी (03) को पगबाधा करके 11 ओवर में अफगानिस्तान का स्कोर चार विकेट 51 रन किया।
रन गति बढ़ाने का जिम्मा कप्तान असगर ने संभाला। उन्होंने बाएं हाथ के स्पिनर मिलिंदा श्रीवर्धने पर लगातार दो छक्के जड़े। समीउल्लाह ने भी परेरा पर चौका मारा। असगर और समीउल्लाह ने इसके बाद हेराथ पर छक्के जड़े। असगर के छक्के पर हालांकि थिरिमाने ने मिडविकेट बाउंड्री पर कैच टपकाया। समीउल्लाह ने परेरा पर लगातार दो चौकों के साथ 16वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया। समीउल्लाह ने अगले ओवर में कुलशेखरा पर भी छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर इस शॉट को दोहराने की कोशिश में लॉन्‍ग ऑफ पर परेरा को कैच दे बैठे। उन्होंने 14 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के मारे।

कुलशेखरा की अगली गेंद पर मैथ्यूज ने कवर में असगर का आसान कैच टपकाया। असगर ने चमीरा की गेंद पर एक रन के साथ 42 गेंद में तीसरा अर्धशतक पूरा किया। असगर ने 19वें ओवर में परेरा पर अपना चौथा छक्का और फिर चौका जड़ा लेकिन अंतिम गेंद पर चांदीमल को कैच दे बैठे। नजीबुल्लाह जादरान (तीन गेंद में नाबाद 12) ने कुलशेखरा के अंतिम ओवर में लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया।

अफगानिस्तान ने अंतिम नौ ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 102 रन जुटाए।

श्रीलंका की ओर से परेरा ने 33 रन देकर तीन जबकि हेराथ ने 24 रन देकर दो विकेट हासिल किए। कुलशेखरा ने चार ओवर में 43 रन लुटाए और उन्हें एक विकेट मिला।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *