Breaking News

क्रिकेट महामुकाबले का इंतजार : रिकॉर्ड भारत के पक्ष में, हालात पाकिस्तान के

indian-cricket-teamनई दिल्ली। टी-20 वर्ल्ड कप का शायद सबसे रोमांचक मुकाबला दो दिनों बाद कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर होगा। इस मैच के पहले मैदान के बाहर कई सवाल उठ रहे हैं, लेकिन टूर्नामेंट में अब जहां पाकिस्तान टीम अपनी उलझनों को सुलझाकर मैदान पर उतरने की तैयारी में है वहीं भारतीय टीम की मुश्किलें पहले से कहीं ज्यादा नजर आ रही हैं।

धोनी और अफरीदी कर रहे हौसले बुलंद
छक्के लगाने में माहिर भारतीय कप्तान एमएस धोनी और पाकिस्तान के कप्तान शाहिद आफ़रीदी की तस्वीरें अपनी-अपनी टीमों का हौसला बुलंद करती हैं। भारत-पाकिस्तान के कप्तानों के छक्के फ़ैन्स के ज़ेहन में हैं। यह छक्के और ऐसी ही कई बातें मैच का रोमांच चार गुना कर देती हैं। लेकिन वर्ल्ड टी-20 टूर्नामेंट के पहले मैचों के नतीजों की वजह से दोनों टीमों के बीच समीकरण तेजी से बदलते भी नजर आते हैं। टूर्नामेंट से पहले तक भारतीय टीम जबरदस्त फ़ॉर्म में नज़र आई। विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों का खौफ दुनिया की सभी टीमों पर छाया रहा।

टीम इंडिया के जीते के आंकड़े शानदार
टीम इंडिया के इस साल के आंकड़े यकीनन जबरदस्त हैं। 2016 में टीम इंडिया ने 12 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेले जिनमें उसे 10 मैचों में जीत हासिल हुई और सिर्फ 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। जबकि पाकिस्तान का रिकॉर्ड कुछ खास अच्छा नहीं रहा है और यह टीम इस साल मैदान और बाहर की मुश्किलों से जूझती दिखी है। पाकिस्तान ने इस साल 8 मैच खेले जिसमें उसे 4 में जीत और 4 में हार का सामना करना पड़ा।

पाक को पांच बार हराया
भारत और पाकिस्तान की टीमें इस साल सिर्फ एशिया कप में टकराईं जहां पिछले ही महीने भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया। अंतरराष्ट्रीय T20 मैचों में दोनों टीमें अब तक 7 बार टकराईं हैं जिनमें भारत को 5 मैचों में जीत हासिल हुई जबकि 1 मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। दोनों टीमों के बीच 1 मैच टाई रहा था।

Loading...

संभलती नजर आ रही है पाकिस्तानी टीम
लेकिन यह भी सही है कि भारत और पाकिस्तान की टीमें मैदान पर होती हैं तो बात आंकड़ों के पार चली जाती है। पाकिस्तान की टीम हाल के दिनों में मैदान और बाहर की मुश्किलों से संभलती नज़र आ रही है। बांग्लादेश के खिलाफ पाकिस्तान की टीम पुराने फ़ॉर्म में लौटती दिखी। महामुकाबले से पहले पाकिस्तानी कप्तान का यह बयान भी आया कि रिकॉर्ड या इतिहास की बातों से उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता। उन्होंने कहा, “मैं पहले की बात नहीं करना चाहता। मैं इतिहास में नहीं जीता। हमें अपनी गलतियों से सीखने की जरूरत है। हमने इस टीम इंडिया के खिलाफ पहले अच्छा प्रदर्शन किया है। पिछले मैच में हारने के बावजूद यह टीम (इंडिया) अभी अच्छा खेल रही है। हमने पिछले मैच (बांग्लादेश के खिलाफ) जीत हासिल की है और टीम में सभी अच्छा महसूस कर रहे हैं।”

लंबे समय से लय में दिखी भारतीय टीम अचानक न्यूजीलैंड के खिलाफ डगमगा गई। दोनों ही टीमों के सामने ईडन गार्डन्स पर एक बार फिर बेइंतहा दबाव से उबरकर टूर्नामेंट में अपना सिक्का जमाने की जरूरत होगी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *