Breaking News

होली से पहले झटका, पेट्रोल-डीजल महंगा

petrol6नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम घटने का सिलसिला थम गया है और इस बार की पाक्षिक समीक्षा में पेट्रोलियम कंपनियों ने दोनों के दाम बढ़ाने का फैसला किया। नए फैसले के तहत पेट्रोल के दाम जहां 3 रुपए 7 पैसे प्रति लीटर की दर से बढ़ गए, वहीं डीजल भी एक रुपए 90 पैसे महंगा हो गया। नई कीमतें आधी रात से लागू हो जाएंगी।

पेट्रोलियम ईंधन का खुदरा कारोबार करने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन ने कहा कि दिल्ली में बुधवार आधी रात से पेट्रोल का मूल्य अब 59.68 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा जबकि अभी यह 56.61 रुपए है। इसी तरह डीजल का दाम 46.43 रुपए प्रति लीटर से बढ़ कर 48.33 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा।

पेट्रोल की कीमतों में जनवरी से लगातार गिरावट जारी थी और यह सिलसिला अब टूटा है। इसके उलट डीजल के भाव में इस बार लगातार तीसरे पखवाड़े वृद्धि की गई है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में गिरावट के चलते इससे पहले भी पेट्रोल, डीजल के खुदरा दाम में कमी की गई। दिल्ली में 14 सितंबर 2013 को पेट्रोल का दाम 76.06 रुपये प्रति लीटर के उच्चस्तर पर था।

Loading...

बहरहाल, 1 मार्च को पेट्रोल के दाम में 3.02 रुपए लीटर की कमी की गई थी तथा डीजल का भाव 1.47 रुपए प्रति लीटर बढ़ाया गया था। पिछली 16 फरवरी से डीजल की दर कुल मिलाकर प्रति लीटर 3.65 रुपए बढ़ चुकी है। इस समय अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार में कीमतें एक दशक के न्यूनतम स्तर पर हैं घरेलू ग्राहकों को इसका उतना लाभ नहीं मिल सका है क्योंकि सरकार पिछले नवंबर से डीजल और पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी पांच बार बढ़ा चुकी है। इस दौरान डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कुल मिला कर प्रति लीटर 6.97 रुपए और पेट्रोल पर ड्यूटी में 4.02 रु. प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। इससे सरकार को 17,000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त रेवेन्यू जुटाने में मदद मिली है।

इंडियन ऑइल ने एक बयान में कहा है कि पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों और डॉलर-रुपया एक्सचेंज रेट के मौजूदा स्तर को देखते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाना जरूरी हो गया था। इंडियन ऑइल, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम अंतरराष्ट्रीय बाजार की स्थिति तथा रुपए के एक्सचेंज रेट में बदलावों के मद्देनजर हर महीने की पहली और 16 तारीख को ईंधन के दामों की समीक्षा करती हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *