Saturday , December 5 2020
Breaking News

फाइजर, ऐबट ने भारत में प्रतिबंध के बाद खांसी की दवा की बिक्री बंद की

corexनई दिल्ली। दवा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी फाइजर और ऐबट ने सरकार की ओर से 300 से अधिक तय खुराक वाली वाली दवाओं (एफडीसी) पर प्रतिबंध के बाद अपनी लोकप्रिय खांसी की दवा क्रमश: कॉरेक्स और फेंसेडिल की बिक्री बंद कर दी है। हालांकि, इन दोनों कंपनियों ने कहा कि वह प्रतिबंध के असर से निपटने के लिए सभी विकल्प तलाश रही हैं।

फाइजर ने कहा कि उसने कॉरेक्स की बिक्री बंद कर दी है। उसने बताया कि 31 दिसंबर में समाप्त नौ महीने की अवधि के दौरान 176 करोड़ रुपए की सिरप बिकी थी। कंपनी ने कहा कि सरकार की पहल का उस पर विपरीत असर होगा।

फाइजर ने बंबई शेयर बाजार को बताया, ‘कंपनी अपने पास उपलब्ध सभी विकल्पों की तलाश कर रही है। प्रतिबंध का कंपनी की आय और मुनाफे पर असर होगा।’
इधर, ऐबट ने भी अपनी दवा फेंसेडिल की बिक्री बंद कर दी है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी सरकार की अधिसूचना के संबंध में सभी कानूनी अनिवार्यताओं का पालन कर रही है। कंपनी ने स्वास्थ्य मंत्रालय के निश्चित खुराक के मिश्रण वाली दवाओं पर प्रतिबंध का फैसला किया जिसे पहले मंजूरी प्रदान की गई थी।

Loading...

दस मार्च को जारी गजट अधिसूचना में 300 से ज्यादा दवाओं को प्रतिबंधित किया गया है। इनमें कोफेनिरामीन मलियेट और कोडीन सिरप के निश्चित खुराक के मिश्रण की बिक्री और वितरण पर प्रतिबंध लगाया गया है जिसका उपयोग खांसी की दवा के रूप में होता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *