Saturday , December 5 2020
Breaking News

ओवैसी ने भागवत से कहा, मैं ‘भारत माता की जय’ नहीं बोलूंगा, शिवसेना ने कहा पाकिस्तान जाओ

asaduddin-owaisiमुंबई। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की सलाह को खारिज करते हुए एआईएमआईएम के नेता असदुद्दीन ओवैसी का कहना है कि ‘अगर उनकी गर्दन पर चाकू भी रख दिया जाए’ तब भी वह ‘भारत माता की जय’ नहीं बोलेंगे।’ इस पर शिवसेना ने ओवैसी से कहा कि उन्हें पाकिस्तान जाना चाहिए।

ओवैसी का यह बयान इस लिहाज से महत्वपूर्ण है कि आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कुछ दिन पहले कहा था कि नई पीढ़ी को भारत माता की जय के नारे लगाना सिखाया जाना चाहिए। ओवैसी के बयान की आरएसएस, भाजपा और शिवसेना ने निंदा की, हालांकि ओवैसी एक जनसभा में दिये अपने बयान पर अडिग हैं।

हैदराबाद से लोकसभा सदस्य ओवैसी ने लातूर जिले की उदगीर तहसील में एक जनसभा में रविवार को कहा, ‘‘मैं यह नारा नहीं लगाता। आप क्या करने जा रहे हैं, भागवत साहब।’’ उन्होंने लोगों द्वारा हौसलाअफजाई के बीच कहा, ‘‘अगर आप मेरी गर्दन पर चाकू भी रख देंगे तब भी मैं यह नारा नहीं लगाउंगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘संविधान में कहीं भी यह नहीं लिखा कि किसी को भारत माता की जय बोलना है।’’ तीन मार्च को भागवत ने कहा था कि नई पीढ़ी को भारत माता की जय के नारे लगाना सिखाया जाना चाहिए। यह बयान जेएनयू परिसर में कथित रूप से भारत विरोधी नारेबाजी से पैदा विवाद के बीच दिया गया था।

बयान की निंदा होने को लेकर संवाददाताओं द्वारा पूछे जाने पर ओवैसी ने कहा कि वह अपनी बात पर अडिग हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने जो कुछ कहा है उससे किसी कानून या संविधान का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘वह (भागवत) किसे डराने की कोशिश कर रहे हैं? वह दूसरों पर अपनी विचारधारा नहीं थोप सकते।’’

शिवसेना के वरिष्ठ नेता और मंत्री रामदास कदम ने कहा कि अगर ओवैसी ‘भारत माता की जय’ नहीं कहना चाहते हैं तो उन्हें पाकिस्तान चले जाना चाहिए। कदम ने कहा, ‘‘मैंने महाराष्ट्र सरकार से उनके खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है।’’ भाजपा नेता और वित्त मंत्री सुधीर मुंगन्‍ट‍िवार ने कहा कि स्थानीय प्रशासन ओवैसी के बयान की जांच करेगा और फिर सरकार उचित कार्रवाई करेगी।

Loading...

लेखक और आरएसएस विचारक रतन शारदा ने ओवैसी पर राष्ट्रीय भावनाओं पर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए सवाल किया, ‘‘अगर आप कहते हैं कि मैं अपनी मां से प्यार करता हूं तो इसमें समस्या क्या है।’’ भाजपा नेता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने ओवैसी पर राष्ट्रवादी भावनाओं को भड़काने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए उनके बयानों को ‘‘बहुत निंदनीय’’ बताया।

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि ओवैसी ने जिस तरह के बयान दिए हैं, वैसे बयानों से ‘‘पूरी तरह से बचा’’ जाना चाहिए।

रोचक बात यह है कि मुंबई में सपा विधायक अबू आजमी ने कहा कि ओवैसी को ‘भारत माता की जय’ कहना चाहिए। लेकिन उन्होंने कहा ‘‘भाजपा और शिवसेना जैसे दल इस मुद्दे पर राजनीति कर रहे हैं।’’

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *