Tuesday , November 24 2020
Breaking News

टी-20 वर्ल्ड कप: ओमान को हराकर सुपर 10 में पहुंचा बांग्लादेश

Ban14धर्मशाला। बांग्लादेश ने तमीम इकबाल के शानदार शतक की मदद से टी-20 वर्ल्ड कप में ओमान को 54 रनों से हरा दिया। इस जीत से बांग्लादेश ने सुपर 10 में जगह बना ली है। आईसीसी टी20 के बारिश से प्रभावित पहले दौर के ग्रुप ए के मैच में बांग्लादेश ने ओमान को डकवर्थ लुईस नियम के तहत हराया। तमीम इकबाल टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में शतक लगाने वाले बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज बन गए।
बांग्लादेश ने तमीम (नाबाद 103) के शतक और शब्बीर रहमान (44) के साथ उनकी दूसरे विकेट की 97 रन की साझेदारी की मदद से दो विकेट पर 180 रन बनाए। तमीम ने 63 गेंद की अपनी पारी में पांच छक्के और 10 चौके जड़े। दो बार बारिश की खलल के बीच ओमान को 12 ओवर में 120 रन का लक्ष्य मिला लेकिन टीम नौ विकेट पर 65 रन ही बना सकी।

ओमान की ओर से जतिंदर सिंह ने सर्वाधिक 25 रन बनाए। बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन ने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 15 रन पर चार विकेट चटकाए। बांग्लादेश के दो जीत और एक बेनतीजा मैच से पांच अंक रहे और उसे सुपर 10 में ग्रुप दो में भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के साथ जगह मिली।

ओमान के तीन अंक रहे और वह टूर्नमेंट से बाहर हो गया। ओमान ने पहले ओवर में ही जीशान मकसूद (00) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने तस्किन अहमद की गेंद पर महमूदुल्लाह को कैच थमाया। खावर अली (08) भी अल-अमीन हुसैन की गेंद पर कप्तान मशरफी मोर्तजा को कैच दे बैठे। जतिंदर और अदनान इलियास (13) ने सात ओवर में स्कोर दो विकेट पर 41 रन तक पहुंचाया।

इसके बाद बारिश की वजह से मैच को रोकना पड़ा। लगभग 45 मिनट बाद मैच दोबारा शुरू हुआ और ओमान को 16 ओवर में 152 रन का लक्ष्य मिला। मैच शुरू होने के बाद तीसरी गेंद पर ही अदनान रन आउट हो गए जबकि शाकिब ने आमिर कलीम (00) को पवेलियन भेजकर स्कोर चार विकेट पर 45 रन किया जिसके बाद दोबारा बारिश आ गई।

ओमान को इसके बाद 12 ओवर में 120 रन का लक्ष्य मिला लेकिन टीम इसके करीब भी नहीं पहुंच सकी। बांग्लादेश की पारी के सूत्रधार तमीम रहे जिन्होंने सौम्य सरकार (12) के साथ पहले विकेट के लिए 42, शब्बीर के साथ दूसरे विकेट के लिए 97 और साकिब (नाबाद 17) के साथ तीसरे विकेट के लिए 41 रन की अटूट साझेदारी की।

Loading...

बांग्लादेश ने अंतिम 11 ओवर में तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 121 रन जोड़े। बांग्लादेश की शुरुआत धीमी रही। तमीम और सरकार की जोड़ी पावर प्ले में 29 रन ही जोड़ सकी। तमीम ने सातवें ओवर में तेवर दिखाते हुए बायें हाथ के स्पिनर अजय लालचेता की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा लेकिन सरकार इसी ओवर में बोल्ड हो गए।

सब्बीर और तमीम ने तेज गेंदबाज मेहरान खान पर चौकों के साथ 10 ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर 70 रन तक पहुंचाया। तमीम ने अंसारी के अगले ओवर में दो चौके मारे और फिर आमिर कलीम की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ 35 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। बांग्लादेश ने 13वें ओवर में 100 रन पूरे किए।

सब्बीर ने लेग स्पिनर खावर अली जबकि तमीम ने लालचेता पर छक्का जडा। खावर अली ने सब्बीर को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोडा। सब्बीर ने 26 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा। तमीम ने अंसारी पर अपना पांचवां छक्का जड़ा जबकि बिलाल खान पर चौके के साथ 60 गेंद में शतक पूरा किया।

शाकिब ने अंसारी के पारी के अंतिम ओवर में लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा। तमीम अपनी इस पारी के दौरान टी20 में 1000 रन पूरे करने वाले पहले बांग्लादेशी खिलाड़ी भी बने। ओमान की ओर से सिर्फ तेज गेंदबाज बिलाल खान प्रभाव छोड़ पाए जिन्होंने चार ओवर में सिर्फ 16 रन दिए। अंसारी ने चार ओवर में 50 रन लुटाए।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *