Sunday , November 29 2020
Breaking News

कनाडा के पीएम ने मारा मोदी सरकार पर ताना

trudeauवॉशिंगटन। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदू ने रविवार को अमेरिकी श्रोताओं से यहां कहा कि उनकी कैबिनेट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना में ज्यादा सिख हैं। अमेरिकी दौरे के समय उत्तर पश्चिम वॉशिंगटन के अमेरिकी यूविवर्सिटी में छात्रों के सवालों का जवाब देते हुए त्रुदू ने यह बात कही।

यूनिवर्सिटी में आधे घंटे के सेशन में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के छात्र जहान ने त्रुदू से कहा कि उनकी कैबिनेट में इतनी संख्या में पंजाबियों का होना वाकई बहुत अच्छा है। कनाडा के अखबार ‘द स्टार’ ने त्रुदू के हवाले से कहा, ‘मेरी कैबिनेट में मोदी की तुलना में ज्यादा सिख हैं।’ पिछले साल नवंबर में पदभार ग्रहण करने वाले 44 वर्षीय त्रुदू ने अपनी कैबिनेट में चार सिखों को शामिल किया था।

त्रुदू की कैबिनेट में चार सिख मंत्री हैं जिनमें एक को बेहद महत्वूर्ण रक्षा मंत्रालय दिया गया है। कनाडा के रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी हरजीत सज्जन को मिली है। सज्जन कनैडियन आर्म्ड फोर्स के मेंबर के रूप में अफगानिस्तान के चार दौरे कर चुके हैं। सज्जन के अलावा तीन और सिख मंत्री हैं। अमरजीत सोही के जिम्मे इनफ्रास्ट्रक्चर मिनिस्ट्री है। नवदीप सिंह को इनोवेशन मंत्रालय मिला है।

Loading...

अक्टूबर 2015 के चुनाव में कनाडा में लिबरल पार्टी ऑफ कनाडा से 16 सिख सांसद चुने गए थे। एक सांसद कन्जर्वेटिव पार्टी से है। यहां कुल 17 सिख सांसद हैं। कनाडा की चुनावी राजनीति में अब तक इस संसद में सबसे ज्यादा सिख सांसद बने हैं। मोदी सरकार में दो सिख मंत्री हैं। एक मेनका गांधी हैं जो जन्म से सिख हैं और दूसरी हरसिमरत कौर बादल हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *