Tuesday , November 24 2020
Breaking News

सैफई की शाही शादी: 1 लाख से ज्यादा मेहमान, फागुन में मनी दिवाली

wedding-1लखनऊ। मुलायम सिंह यादव के कुनबे की एक और शादी के लिए पूरा सैफई सजकर तैयार खड़ा था। मुलायम के भाई शिवपाल सिंह यादव के बेटे आदित्य की शादी के लिए फागुन के महीने में सैफई दीवाली की रात की तरह चमकाया गया। इस शादी में शरीक होने के लिए कई अति विशिष्ट व्यक्तियों को न्योता भेजा गया। समधी लालू यादव जहां बुधवार शाम को सैफई पहुंचे, वहीं मुलायम के पूर्व सहयोगी रहे अमर सिंह भी दोपहर को ही आ गए। लालू का स्वागत करने के लिए खुद मुलायम और शिवपाल हवाईपट्टी पर पहुंचे। राज्य सभा सांसद जया बच्चन, कांग्रेस के नेता राजीव शुक्ला और प्रमोद तिवारी भी बुधवार को यहां पहुंचे।

 
वर-वधू के साथ मंच पर अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव…
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी शाम 6 बजे सैफई पहुंचे। उत्तर प्रदेश पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी खुद यहां पहुंचकर सुरक्षा इंतजाम देख रहे हैं। समाजवादी पार्टी के ज्यादातर मंत्री खुद मेहमानों का स्वागत करने के लिए सैफई में ठहरे हुए हैं। सूत्रों ने बताया कि आदित्य की शादी के लिए करीब 100,000 लोगों को निमंत्रण भेजा गया। गुरुवार को आदित्य की शादी आजमगढ़ में रहने वाली राजलक्ष्मी के साथ हो गई। राजलक्ष्मी के नाना हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और पिता संजय सिंह दोनों कांग्रेस से जुड़े हुए हैं।

पूरे सैफई में शादी की चहल-पहल के बीच पकवानों की खुशबू तैर रही है। बेडई, बाटी-चोखा और शुद्ध देशी घी में डूबे हलवे के अलावा कई तरह के पकवान मेहमानों को परोसे जा रहे हैं। ना केवल सैफई के लोगों के लिए, बल्कि पड़ोस के जसवंतनगर गांव में भी लोगों को पूरा माहौल दिवाली के त्योहार की तरह महसूस हो रहा था। आगरा और फिरोजाबाद से विशेष तौर पर बुलाए गए रसोइयों ने मेहमानों के लिए खाना बनाया। खाने में बिहार और उत्तर प्रदेश के पारंपरिक पकवानों को भी शामिल किया गया।

मेन्यू में विशेष खट्टा रायता सर्राटा, बेडई, दही के आलू, बाटी चोखा, उल्डा पूड़ी, पनीर से भरे छोले-भटूरे भी थे। मीठे पकवानों में इमरती, जलेबी, ठंडी रबड़ी, सोहन हलवा, कुल्फी और देशी घी से तरबतर मूंग दाल का हलवा शामिल थे। स्थानीय ग्रामीणों के लिए खास 4 जर्मन शामियाने लगाए गए हैं। आदित्य के भाई और बदांयू से समाजवादी पार्टी के सांसद धर्मेंद यादव ने कहा, ‘गांव के किसी भी घर की रसोई में खाना नहीं पकाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शादी में हर किसी को निमंत्रित किया गया है।’

Loading...
शादी के दौरान वर-वधू के साथ मंच पर तस्वीर खिंचवाते परिवार और अति विशिष्ट मेहमान…

एक लाख से ऊपर मेहमान शादी में शरीक होने सैफई पहुंचे, लेकिन दूल्हे के पिता शिवपाल यादव के चेहरे पर तनाव का कोई निशान नजर नहीं आया। सीएम अखिलेश ने खुद पूरी तैयारी देखने का जिम्मा लिया हुआ था। इसके अलावा सरकार के सभी मंत्री, विधायक और अधिकारी पूरी मुस्तैदी से जुटे हुए दिखे।

शादी के कार्यक्रमों के दौरान शामियाने की पहली पंक्ति में मुलायम और उनके रिश्तेदार, लालू यादव, अमर सिंह, पूर्व सांसद जया प्रदा, कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी और समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव नजर आए। उनके साथ जया बच्चन और एक बिल्डर समूह के प्रमुख संजय सेठ भी दिखे।

शादी में शरीक होने आए लोग। स्थानीय ग्रामीणों के लिए खास 4 जर्मन शामियाने लगाए गए थे…

अखिलेश यादव अपनी सुरक्षा रेखा को लांघ कर शादी की तैयारियों में जुटे रहे। अखिलेश के बचपन और कॉलेज का ज्यादा समय चाचा शिवपाल के साछ ही बीता है। कहा जाता है कि अखिलेश खुद शिवपाल यादव के बहुत करीब हैं। शादी की रस्मों के दौरान वर आदित्य की आंख में काजल अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव ने ही लगाया। शादी के दौरान अखिलेश बार-बार अपने भाई धर्मेंद्र यादव को कहते नजर आए, ‘पंडित जी से कहो जल्दी जल्दी करें।’

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *