Friday , November 27 2020
Breaking News

टी-20 वर्ल्ड कप : महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के नाम हैं शानदार रिकॉर्ड्स

ms-viratनई दिल्ली। वैसे तो महेंद्र सिंह धोनी के नाम कई रिकॉर्ड्स हैं, लेकिन टी-20 वर्ल्ड कप में धोनी के नाम ऐसे कुछ रिकॉर्ड हैं, जिसके बारे में शायद ही सबको पता हो। सिर्फ धोनी नहीं कोहली के नाम भी एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिसके आसपास भी कोई खिलाड़ी नहीं पहुंच पाया है।

हर टी-20 वर्ल्ड कप में कप्तानी
महेंद्र सिंह धोनी ही एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो हर टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से कप्तानी करते हैं। किसी भी खिलाड़ी के पास यह रिकॉर्ड नहीं है। जब से टी-20 वर्ल्ड कप शुरू हुआ है तब से धोनी भारत की तरफ से कप्तानी कर रहे हैं। 2007 के वर्ल्ड कप में धोनी की कप्तानी में भारत ने पाकिस्तान को हराकर टी-20 वर्ल्ड कप जीता था। 2009, 2010 और 2012 में भारत सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच पाया था, लेकिन 2014-15 में खेले गए वर्ल्ड कप में धोनी की कप्तानी में भारत फाइनल तक पहुंचा था लेकिन फाइनल में श्रीलंका से हार गया था

कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड
कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा टी-20 वर्ल्ड कप मैच खेलने का रिकॉर्ड भी महेंद्र सिंह धोनी के नाम है। 2007 से 2014 के बीच धोनी 28 मैच खेल चुके हैं, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है। धोनी के आसपास भी कोई खिलाड़ी नहीं है, जो उन्हें टक्कर दे सके। धोनी के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाज कॉलिंगवुड कप्तान के रूप में 17 मैच खेल चुके हैं और तीसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका के ग्रेम स्मिथ हैं, जो 16 मैच खेल चुके हैं।

Loading...

कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा जीत दीं
धोनी ने और एक रिकॉर्ड बनाते हुए टी-20 वर्ल्ड कप में कप्तान के रूप में भारत को सबसे ज्यादा जीत भी दिलाई हैं। धोनी की कप्तानी में भारत ने 28 मैच खेलते हुए 17 में जीत हासिल की है। कोई भी टीम टी20 वर्ल्ड कप में इतने मैच नहीं जीती है।

क्या है कोहली का रिकॉर्ड
विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप में सिर्फ 11 मैच खेल चुके हैं, लेकिन इन 11 मैचों में कोहली ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 78 की औसत से 504 रन बनाए हैं। यह टी-20 वर्ल्ड कप में किसी भी खिलाडी के नाम सबसे ज्यादा औसत है। कोहली ने इन 11 पारियों में छह अर्धशतक भी मारे हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *