Tuesday , June 15 2021
Breaking News

यूपी के सांसदों में सबसे फिसड्डी डिम्पल यादव, किसी बहस में हिस्सा नहीं लिया

dimple-yadavएजेंसी
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की धर्मपत्नी और कन्नौज से सांसद डिम्पल यादव संसद में सबसे फिसड्डी साबित हुई हैं। प्रदेश के 80 सांसदों में से सबसे कम उपस्थिति डिम्पल यादव की रही है,स्थिति का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने 16 वीं लोकसभा में अब तक भी सवाल नहीं पूछा है,न ही किसी बहस में हिस्सा लिया है। संसद में अनुपस्थिति के मामले में दूसरे नंबर पर मथुरा से भाजपा सांसद और फिल्म अभिनेत्री हेमामालिनी का नाम है।राहुलगांधी की संसद में केवल 54 फीसदी उपस्थिति रही हैं। शत प्रतिशत उपस्थिति वाले सभी सात सांसद भाजपासे है। संसद में सर्वाधिक सवाल बंदायु से सांसद धर्मेन्द्र यादव ने किया है जो सपासुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के भतीजे भी हैं,उन्होंने अब तक संसद में 450 सवाल पूछे हैं।
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी,मुलायम सिंह यादव ने संसद में अब तक एक भी सवाल नहीं किया है। सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव अब तक संसद मेंअपनी 84 फीसदी उपस्थिति दर्ज करा सके हैं और 24 फीसदी बहसों में हिस्सा लिया है।जबकि कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी संसद में 71 फीसदी उपस्थित रही हैं और उन्होंने भी कोई सवाल न करते हुए केवल 4बहसों में हिस्सा लिया है।राहुल गांधी ने सिर्फ 9 बहस में हिस्सा लिया है ।इलाहबाद से सांसद मुरली मनोहर जोशी ने अबतक न तो कोई सवाल किया है न ही किसी बहस में हिस्सा लिया है,हांलाकि उनकी उपस्थिति 90 फीसदी रही है। महत्वपूर्ण है कि केन्द्रीय केबिनेट में प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी समेत नौ मंत्री उत्तर प्रदेश से हैं।
उत्तर प्रदेश की सियासत में विरासत के रंग धूमिल हो रहे हैं। कन्नौज सांसद डिम्पल यादव संसद में अब तकके अपने कार्यकाल में केवल 38 फीसदी उपस्थिति दर्ज करा पाई हैं,हेमामालिनी की उपस्थिति 39 फीसदी है। जगदम्बिका पाल,सत्यपालसिंह ,राजेश कुमार दिवाकर,राजेन्द्र अग्रवाल,निरंजन ज्योति,नेपाल सिंह और भैरोप्रसाद ही ऐसे सांसद हैं जो सभी सत्रों में उपस्थित रहे हैं।संसद में होने वाली बहस में शामिल होने के मामले मेभी जगदम्बिका पाल का रिकार्ड बेहतर रहा है उन्होंने 106 बहसों में हिस्सा लिया है185 सवाल पूछे हैं।सवाल पूछने के मामलेमें सुल्तानपुर से सांसद वरुण गांधी और गोरखपुर के सांसद योगी आदित्यनाथ का आंकड़ाभी शानदार रहा है।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *