Thursday , June 24 2021
Breaking News

T20 WC: अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड को 14 रन से हराया

scottनागपुर। आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के पहले दौरे के ग्रुप मुकाबले में मंगलवार को अफगानिस्तान ने रोमांचक मुकाबले में 14 रन से हरा दिया। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मोहम्मद शहजाद (61)और अस्गर स्तनिकजई (55) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 170 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए स्कॉटलैंड की टीम 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान 156 रन ही बना सकी।

स्कॉटलैंड की ओर से काइल कोएत्जर (40)और जार्ज मुनसे (41) की अच्छी पारी ख्खेली लेकिन वे अपनी टीम के जीत नहीं दिला सके। अफगानिस्तान की ओर से राशिद खान ने दो जबकि मोहम्मद नबी और समीउल्ला शेनवारी ने एक-एक विकेट लेकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

171 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए स्कॉटलैंड की टीम ने शानदार शुरुआत की। टीम के ओपनर बल्लेबाज काइल कोएत्जर और जार्ज मुनसे ने पहले विकेट 84 रनों की साझेदारी की। समीउल्ला शेनवरी ने काइल कोएत्जर को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा।

कोएत्जर ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए मात्र 27 गेंदों में चार चौंकों और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाए। इसके अगले ही ओवर में राशिद खान ने खतरनाक दिख रहे मुनसे को पगबाधा आउट कर स्कॉटलैंड को दूसरा झटका दिया। कॉलम मैकलियोड तेजी रन लेने के चक्कर में रन आउट हो गए। स्कॉटलैंड को चौथा विकेट

इसके बाद कप्तान प्रिस्टन मोमसेन और मैट मचान ने पांचवे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 18.5 ओवर में 149 रनों तक ले जा सके थे कि मैट मचान (36 रन) चलते बने। मचान के आउट होने के बाद मैथ्यू क्रॉस (नाबाद 2 रन) और प्रिस्टन मोमसेन (नाबाद 17 रन) क्रीज पर आखिर तक डटे रहे लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके और स्कॉटलैंड की टीम 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 155 रन ही बना सकी।

Loading...

इससे पहले अफगानिस्तान की ओर से सलामी बल्लेबाज के तौर पर मोहम्मद शहजाद और नूर अली जदरान उतरे। लेकिन स्कॉटलैंड ने तीसरे ही ओवर में नूर अली को 17 रनों के निजी स्कोर पर चलता कर अफगानिस्तान को पहला झटका दिया। शुरुआती झटके के बाद मोहम्मद शहजाद और अस्गर स्तनिकजई ने स्कॉटलैंड के गेंदबाजों का बखूबी सामना किया और दूसरे विकेट के लिए 82 रनों की पार्टनरशिप की। मोहम्मद शहजाद अर्धशतक जड़ सके थे कि वे 39 गेंद में 5 चौके और 3 छक्के की मदद से 61 रन बनाकर चलते बने।

शहजाद के बादज अस्गर स्तनिकजई और गुलाबदीन नाइब ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिए 21 रनों की साझेदारी की। गुलाबदीन नाइब 16वें ओवर में 12 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने। गुलाबदीन के बाद मोहम्मद नबी भी जल्द चलते बने और 1 रन के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए।

जल्द दो विकेट गिरने के बाद अस्गर स्तनिकजई ने सफीकउल्ला के साथ के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और अफगानिस्तान के स्कोर को 19.1 ओवर में 158 रनों ले गए। लेकिन 19.2 वे ओवर में सफीकउल्ला 14 रन बनाकर रन आउट हो गए। सफीकउल्ला के बाद अस्गर स्तनिकजई (नाबाद 55 रन, 50 गेंद) और दौलत जदरान (नाबाद 3 रन, 2 गेंद) ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और टीम के स्कोर को निधारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 170 रनों तक पहुंचाया।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *