Breaking News

सेक्स से इनकार पर झल्ला जाते थे सलमान रश्दी: पद्म लक्ष्मी

Padma-Lakshmiन्यू यॉर्क। दुनिया के चर्चित और विवादित लेखक सलमान रश्दी की पूर्व पत्नी पद्म लक्ष्मी ने अपनी विस्फोटक आत्मकथा में कई सनसनीखेज दावे किए हैं। पद्म लक्ष्मी ने कहा है कि सर सलमान रश्दी को जब साहित्य का नोबेल प्राइज नहीं मिला तो उन्हें हर साल सांत्वना की जरूरत पड़ती थी। उन्होंने किताब में लिखा है कि उनका वैवाहिक जीवन ईर्ष्या और असुरक्षा के कारण बर्बाद हुआ है। पद्म लक्ष्मी ने कहा, ‘सर सलमान रश्दी से जब मैं यौन करीबी बढ़ाने से इनकार करती थी तो वह मुझे ‘अ बैड इन्वेस्टमेंट’ (एक घाटे का सौदा) के रूप पारिभाषित करते थे।’ पद्म लक्ष्मी ने रश्दी को कठोर और संवेदनहीन पति करार दिया है।

इंडियन-अमेरिकन मॉडल और अमेरिकी टेलिविजन शो ‘टॉप शेफ’ की जज ने रश्दी से शादी के तीन साल बाद तलाक ले लिया था। रश्दी ‘द सटैनिक वर्सेस’ के लेखक हैं। पद्म लक्ष्मी की आत्मकथा मंगलवार को न्यू यॉर्क में पब्लिश हुई है। 45 साल की लक्ष्मी ने इस किताब में रश्दी के साथ कलह से भरी रिलेशनशिप की विस्तृत चर्चा की है। लक्ष्मी और रश्दी की मुलाकात 1999 में न्यू यॉर्क की एक पार्टी में हुई थी। तब लक्ष्मी 28 साल की थीं और सिंगल थीं। उस वक्त सलमान रश्दी की उम्र 51 साल हो रही थी। 2004 में इन दोनों ने शादी कर ली थी।

पद्म लक्ष्मी ने बताया है कि कैसे सलमान रश्दी उनके लिए बिस्तर पर ही नाश्ता तैयार कर लाते थे। लक्ष्मी ने बताया है कि शादी के शुरुआती दिन उनके बेहद खूबसूरत थे। लक्ष्मी ने दावा किया है कि धीरे-धीरे कड़वाहट बढ़ी तब पता चला कि सर सलमान रश्दी कितने कठोर हैं। लक्ष्मी के मुताबिक रश्दी बेहद कड़े शब्दों का इस्तेमाल करते थे। सलमान रश्दी का जन्म मुंबई में हुआ था लेकिन बाद में वह यूके में आकर बस गए। साहित्य में उल्लेखनीय योगदान के लिए 2007 में उन्हें ब्रिटेन की महारानी ने नाइट की उपाधि दी थी। रश्दी को 1983 में उनके उपन्यास ‘मिडनाइट चिल्ड्रन’ के लिए बुकर सम्मान भी मिल चुका था।

जब रश्दी की ग्लैमरस पत्नी की तस्वीर न्यूजवीक के कवर पेज पर छपी और इसे खुश होकर लक्ष्मी ने अपने पति को दिखाया को झल्लाए रश्दी ने कहा था, ‘न्यूजवीक अपने कवर पेज पर मेरी तस्वीर तभी केवल छापे जब मेरे सिर पर कोई गोली दागने की कोशिश कर रहा हो।’ लक्ष्मी ने इस हफ्ते पीपल मैग्जीन से एक इंटरव्यू में कहा है, ‘मैं बस अपनी पहचान चाहती थी। मैं अपनी लाइफ में एक मंच से दूसरे मंच पर गई लेकिन ऐसा करने में मुझे अहसास हुआ कि मैं हर जगह नहीं हो सकती जहां वह चाहते हैं।’

Loading...

लक्ष्मी के गर्भाशय में एक टिशू डिवेलप हो गया था। इस वजह से वह बहुत दर्द झेल रही थीं। गर्भाशय बुरी तरह से प्रभावित हुआ था। इस बारे में लक्ष्मी ने लिखा है, ‘सलमान उस दौरान बिल्कुल निष्ठुर थे। जब मैंने दर्द के कारण सेक्स से इनकार किया तो उनका जवाब था कि तुम अपनी सुविधा देखती हो। ऐसा नहीं है कि मैं उन्हें नहीं चाहती थी लेकिन जो हुआ वह बहुत गलत था। मैं बिल्कुल नहीं समझ पाई। इसके बाद गलतफ़हमी को खूब जगह मिली।’

लक्ष्मी एक पांच घंटे के ऑपरेशन के बाद कई अंगों में टांके के साथ घर लौटी थीं। लक्ष्मी ने दावा किया है कि जब रश्दी को मेरा ख्याल रखना चाहिए था तब वह वर्क ट्रिप पर निकल गए। उन्होंने ऐसी स्थिति बनाई कि किसी भी हालत में जाना जरूरी है। जब लक्ष्मी इस दर्द से उबरीं तब उन्होंने तलाक का फैसला लिया।

अब सलमान रश्दी का कहना है, ‘यह हैरान करने वाला है कि मैंने चार शादियां कीं। अब मैं सोचता हूं कि शादी की जरूरत नहीं है। लड़कियां उन्हें पसंद करती हैं जिन्होंने कभी शादी नहीं की। लड़कियां विवाह समारोह के तामझाम को चाहती हैं न कि एक विवाह। यदि आप बिना विवाह के विवाह समारोह चाहते हैं तो ठीक है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *