Breaking News

जापान का भारतीयों पर बढ़ा भरोसा, वीजा नियमों में दी छूट

modi-abeतोक्यो। जापान भारतीयों को अपने यहां बुलाने में काफी उदारता दिखा रहा है। भारतीयों को वीजा देने के मामले में जापान ने कई तरह की छूट दी है। जापान ने सामान्य पार्सपोर्ट धारक भारतीयों को छोटे टर्म के लिए बहुउद्देशीय एंट्री में वीजा से जुड़ी कई छूट दी हैं।

पिछले महीने जापान ने भारतीयों के लिए इस तरह के वीजा की वैधता को बढ़ाते हुए अधिकतम तीन साल से पांच साल तक कर दिया था। जापान अब यह छूट बहुउद्देशीय वीजा में भी देगा। इसमें पर्यटन और बिजनस दोनों शामिल हैं। दिसंबर 2015 में जब जापानी पीएम शिंजो अबे भारत के दौरे पर आए थे उसी दौरान वीजा को लेकर दोनों देशों के बीच सहमति बनी थी।

तब अबे और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच हुई मीटिंग के बाद कई अन्य मसलों पर संयुक्त रूप से बयान दिए गए थे। उसी दौरान दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों को बढ़ाने के लिए वीजा में कई तरह की छूट देने की बात कही गई थी। दोनों देशों के बीच वीजा देने की प्रक्रिया को और आसान बनाया गया है। वीजा नियमों में दी गई छूट के मुताबिक मल्टिपल-एंट्री वीजा के दायरे को बढ़ा दिया गया है। यह छूट जी7 के सभी देशों के नागरिकों को मिलेगी।

Loading...

बिजनस के उद्देश्य से मिलने वाले वीजा और इसके साथ ही सांस्कृतिक और बुद्धिजीवी शख्सियतों के वीजा की वैधता 5 से 10 सालों तक रहेगी। जापान ने जुलाई 2014 में जापानियों और भारतीयों के बीच संबंधों में मजबूती लाने के लिए मल्टिपल-एंट्री वीजा प्लान लॉन्च किया था। दोनों देश जब अपने आर्थिक संबंधों में गर्मी ला रहे हैं ऐसे में वीजा नियमों में ढील से रिश्ते और मधुर होंगे।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *