Thursday , November 26 2020
Breaking News

NSEL घोटाले में एक और पुलिस हिरासत में

pd logमुंबई। नैशनल स्पॉट एक्सचेंज लि (NSEL) के 5600 करोड़ रुपये के पेमेंट डिफॉल्ट मामले में श्री राधे ट्रेडिंग कंपनी के प्रबंध निदेशक (एमडी) रमेश नागपाल को MPID (महाराष्ट्र प्रटेक्शन ऑफ इन्वेस्टर्स डिपॉजिट) कोर्ट ने गिरफ्तार करके 8 मार्च तक मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा की हिरासत में भेज दिया है।

सूत्रों के अनुसार, श्री राधे ट्रेडिंग कंपनी पर NSEL एक्चेंज पर 35.34 करोड़ रुपये का गबन करने का आरोप है। इसमें से कंपनी ने केवल 75 लाख रुपये चुकाए हैं जबकि 34.59 करोड़ रुपये अभी चुकाना बाकी है। इतनी रकम ना भरने की सूरत में नागपाल ने स्वयं को EOW के हवाले कर दिया। अब तक इस घोटाले में अनेक लोगों को अरेस्ट किया गया लेकिन अब वे सभी जमानत पर हैं।

जुलाई 2013 के NSEL पेमेंट डिफ़ॉल्ट के चलते मुंबई EOW ने उसी साल नवंबर में श्री राधे ट्रेडिंग के गोदामों को जब्त कर दिया था। पुलिस का आरोप है की नागपाल ने उन्हें उनके सहारनपुर स्थित गोदाम की जांच करने से भी रोका था। यही नहीं, नागपाल ने बॉम्बे हाई कोर्ट द्वारा गठित NSEL केस संबंधी तथ्यों की जांच करने वाली समिति को भी गुमराह करने की कोशिश की थी।

Loading...

नागपाल की अग्रिम जमानत की अर्जी मुंबई MPID कोर्ट द्वारा खारिज होने पर उन्होंने बॉम्बे हाईकोर्ट की गुहार लगाई लेकिन कुछ समय बाद अपनी अग्रिम जमानत की अर्जी वापिस ले ली। कोर्ट ने इन लोगों से बरामद सम्पत्ति को जब्त करके उसकी बिक्री करके प्राप्त धन को 16000 इन्वेस्टरों को लौटाया जाएगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *