Breaking News

‘मंगल के महादंगल’ से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने भारत पर नौकरियां ‘छीनने’ का आरोप लगाया

donald-trump29कोलंबिया। अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने की दौड़ में सबसे आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रंप ने ‘मंगल के महादंगल’ (सुपर ट्यूजडे) से पहले एक बार फिर भारत और चीन पर आरोप लगाया कि ये दोनों अमेरिकी लोगों से नौकरियां छीन रहे हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर वे ये नौकरियां वापस लाएंगे।

अपने विवादित बयानों के लिए मशहूर 69-वर्षीय टंप यहां लोगों की भीड़ आकर्षित कर रहे हैं। उनको उम्मीद है कि वह ‘मंगल के महादंगल’ में कामयाबी हासिल करके सभी 11 राज्यों की प्राइमरी में जीत पा लेंगे। ‘मंगल के महादंगल’ को उस एक या एक से अधिक मंगलवार को कहते हैं, जो राष्ट्रपति की उम्मीदवारी के लिए होने वाली उस प्राइमरी से पहले पड़ता है, जब सबसे अधिक राज्यों में प्राइमरी चुनाव होता है।

यहां करीब 5,000 लोगों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने ‘फिर से अमेरिका को महान बनाने’ के सपने को बेचा और वादा किया कि भारत, चीन, जापान और मैक्सिको जैसे देशों से नौकरियां वापस लाएंगे, अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनवाएंगे, आईएसआईएस को उखाड़ फेकेंगे और ओबामा केयर को बदल देंगे।

उनके हर वादे पर समर्थकों ने तालियों की गड़गड़ाहाट से उनका अभिवादन किया और ‘यूएसए, यूएसए’ और ‘ट्रंप, ट्रंप’ की नारेबाजी की। ट्रंप ने पहले भी भारत को उन देशों की सूची में शामिल किया था, जो उनके अनुसार अमेरिकंस से नौकरियां छीन रहे है।

Loading...

नौकरियों को लेकर ट्रंप भारत के साथ चीन, जापान और मैक्सिको को अक्सर कोसते रहे हैं तथा कभी-कभार वियतनाम का भी जिक्र करते हैं। ट्रंप ने कहा, ‘वे हमारी नौकरियां लेकर जा रहे हैं। चीन हमारी नौकरियां ले रहा है। जापान हमारी नौकरियां ले रहा है। भारत हमारी नौकरियां ले रहा है। अब ये नहीं होने वाला है।’ उनकी रैली में मौजूद रहे रिशू पटेल ने मिलिंगटन में कहा कि ‘वह (ट्रंप) हमें सुरक्षित बनाएंगे’। रिशू और उनके पिता जीतू पटेल के रूप में शायद दो ही भारतीय-अमेरिकी ट्रंप की रैली में मौजूद थे।

ट्रंप के धुर समर्थक और यहां आईटी सेक्टर में नौकरी करने वाले मार्क का मानना है कि उनके क्षेत्र में भारतीय-अमेरिकी नौकरियां नहीं छीन रहे हैं। मार्क ने कहा कि भारतीय-अमेरिकी अपने साथ गुणवत्ता और विविधता लाते हैं। अपने 40 मिनट के संबोधन में ट्रंप ने इस बात को भी दोहराया कि वह अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनवाएंगे।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *